Haryana News: ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर का काम शुरू, 126 किमी लंबाई, 5700 करोड़ होंगे खर्च, जुड़ेंगे हरियाणा के ये शहर

 
 Haryana News: ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर का काम शुरू, 126 किमी लंबाई, 5700 करोड़ होंगे खर्च, जुड़ेंगे हरियाणा के ये शहर
हरियाणा में 5700 करोड़ रुपये की लागत से नूंह, सोहना, मानेसर, खरखौदा को कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे के साथ-साथ 126 किलोमीटर लंबी पलवल-सोनीपत रेलवे लाइन परियोजना से जोड़ने का काम शुरू हो गया है। इसके लिए 441.47 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया गया है.

जिसके लिए 1419.24 करोड़ रुपये का मुआवजा बांटने का काम किया जा रहा है. इसमें से 1167.92 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि वितरित की जा चुकी है, जबकि शेष 251.32 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि भी जल्द से जल्द वितरित की जाएगी. प्रोजेक्ट के लिए बाकी जमीन के अधिग्रहण का काम भी चल रहा है.

यह जानकारी राज्य के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने दी. वह बुधवार को एचओआरसी परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण की वर्तमान स्थिति को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। 

बैठक में झज्जर, सोनीपत, नूंह, पलवल और गुरूग्राम जिलों के उपायुक्त वीसी के माध्यम से जुड़े। बैठक में मुख्य सचिव ने कहा कि हरियाणा ऑर्बिट रेल कॉरिडोर परियोजना प्रदेश के लिए एक उत्कृष्ट परियोजना है।

उन्होंने निर्देश दिए कि अधिकारी पलवल, गुरुग्राम, झज्जर, नूंह और सोनीपत में अधिग्रहीत जमीन का मुआवजा बांटने का काम जल्द से जल्द पूरा करें. 

इसके अलावा उपमंडल पलवल, सोहना, गुरुग्राम, पटौदी, नूंह और तावडू में ढांचा मुआवजा वितरण का कार्य भी जल्द से जल्द पूरा किया जाए। बैठक में वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी और एचआरआईडीसी के अधिकारी भी उपस्थित थे.