Haryana News: हरियाणा आएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, AIIMS का करेंगे शिलान्यास, मेट्रो परियोजना विस्तार का शिलान्यास

 
 Haryana News: हरियाणा आएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, AIIMS का करेंगे शिलान्यास, मेट्रो परियोजना विस्तार का शिलान्यास
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 फरवरी को हरियाणा के दौरे पर हैं। इस दौरान कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन होगा। जहां रेवाड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एम्स का शिलान्यास करेंगे वहीं रेवाड़ी से ही गुरुग्राम मेट्रो परियोजना विस्तार, यमुनानगर थर्मल प्लांट के 800 मेगावाट के यूनिट का शिलान्यास, ज्योतिसर अनुसंधान केंद्र का शिलान्यास करेंगे। 

इसके अलावा हरियाणा के अलग-अलग जिलों में पांच रेलवे प्रोजेक्ट का भी प्रधानमंत्री द्वारा शिलान्यास किया जाएगा। पूरे हरियाणा में भाजपा कार्यालय में जिला स्तर पर एवं ब्लॉक स्तर पर भी कार्यक्रम आयोजित करके प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम को लाइव दिखाया जाएगा।

यमुनानगर में इस कार्यक्रम में बिजली मंत्री रणजीत चौटाला, शिक्षा एवं पर्यावरण मंत्री कंवरपाल गुर्जर, यमुनानगर के विधायक घनश्याम दास अरोड़ा सहित हरियाणा बिजली निगम के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे।

अल्ट्रा सुपर क्रिटिकल यूनिट लगेगी यमुनानगर दीनबंधु छोटू राम थर्मल पावर प्लांट में 800 मेगावाट यूनिट की क्षमता के नए यूनिट का निर्माण अल्ट्रा सुपर क्रिटिकल यूनिट लगेगी। जबकि, अभी तक के प्लांट में सब-क्रिटिकल यूनिट लगी हुई हैं। यह पहले लगी यूनिट से 8 प्रतिशत ज्यादा क्षमता की हैं। इसमें कोयले की खपत कम होगी और बिजली सस्ती बनेगी।

मेक इन इंडिया नई यूनिट मेक इन इंडिया की तर्ज पर होगी, यानी प्लांट पूर्णरूप से स्वदेशी होगा। जबकि मौजूदा समय में 300-300 मेगावाट की जो इकाई लगी हैं, उसमें चीन से निर्मित मशीनों का उपयोग हो रहा है, किंतु नई यूनिट की मशीनें स्वदेशी और आधुनिक होंगी। 

खास बात यह रहेगी कि इसकी चिमनियां व कूलिंग टावर छोटे होंगे। इस कारण तेजी से बिजली बनेगी और प्रदूषण भी कम होगा। इसके लिए 400 केवी लाइन अलग से बिछाई जाएगी। इसमें बड़ी संख्या में युवाओं को रोजगार भी मिलेगा।