Haryana News: हरियाणा के उचाना में बनेगा औद्योगिक हब, 1170 एकड़ जमीन उपलब्ध करवाने के मिले प्रस्ताव

 
 Haryana News: हरियाणा के उचाना में बनेगा औद्योगिक हब, 1170 एकड़ जमीन उपलब्ध करवाने के मिले प्रस्ताव
हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि पदमा योजना के तहत औद्योगिक इकाईयां स्थापित करने के लिए प्रदेश में 9 जगह चिहिन्त कर किसानों से ई-भूमि पोर्टल पर जमीन उपलब्ध करवाने के आवेदन मांगे गए। 

जिसके तहत प्रदेशभर में तीन हजार एकड़ से ज्यादा के प्रस्ताव किसानों के मिले है, जिसमें उचाना विधानसभा क्षेत्र के गांव खटकड़ में 1170  एकड़ के दो प्रस्ताव भूमि उपलब्ध करवाने के प्राप्त हुए हैं।

उपमुख्यमंत्री उचाना के गांव छातर गौशाला में आयोजित गौमाता सहायतार्थ राशि चैक वितरण समारोह को सम्बोधित  कर रह थे। उन्होंने कहा कि इन निश्चित जगहों पर औद्योगिक इकाइयां स्थापित होगीं। इनकी  स्थापना होने से उचाना औद्योगिक हब के रूप में उभरेगा और क्षेत्र के युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।  

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कार्यक्रम में गौ- सेवा आयोग के अन्तर्गत उचाना की 8 गौशालाओं को गौ सहायतार्थ करीब 84 लाख रूपए के चैक वितरित किए। इसके साथ ही करीब एक करोड़ 25 लाख रूपए की लागत से बनी तीन पक्की सड़कों का उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गौ-सेवा आयोग को 400 करोड़ रूपए आंबटित किए गए है जो प्रदेशभर की गौशालाओं में शैड निर्माण, गोदाम, चार दिवारी, रास्ते को पक्का करना, चारा व्यवस्था व अन्य सुविधाओं पर खर्च किए जाने है। 

उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा शुरू किए गए पोर्टल पर पंजीकृत करवाने वाली गौशालाओं को उनकी आवश्यकता के अनुरूप प्रस्ताव पर आर्थिक मदद दिये जाने का प्रावधान किया गया है। गौ-सेवा धार्मिक पुण्य का कार्य है, इसलिए इसमें समाज के लोगों का भी अहम योगदान होता है।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि छातर गांव में बनने वाले कॉलेज की नक्शा सहित सभी प्रशासनिक औपचारिकताएं पूरी हो गई है और इसके लिए 27 करोड़ रूपए मंजूर किए गए है। 

इसके अलावा छातर गांव को महाग्राम योजना में शामिल किया गया है, इसके तहत गांव वासियों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने तथा गन्दे पानी की समुचित निकासी के लिए नई पाईप लाईन बिछाने के लिए 51 करोड़ रूपए मंजूर किए गए है। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के कार्यकाल में रिकॉर्ड तीस हजार किलोमीटर सड़कों का निर्माण, नवीनीकरण तथा विस्तारीकरण किया गया है।  

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि कमेरा तथा किसान का सशक्तिकरण जन नायक चौधरी देवीलाल का सपना था और यहीं उनके व्यक्तिगत जीवन का मकसद भी है। उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार तथा गांव का चहुंमुखी विकास के लिए वे हमेशा प्रयासरत रहते है और उनकी सार्थक मेहनत से प्रदेश के साथ-साथ उचाना विधानसभा क्षेत्र में भी करीब एक हजार 400 करोड़ रूपए से बनी विभिन्न विकास परियोजनाओं के सुखद परिणाम भी दृष्टिगोचर हो रहे है।