Haryana News: हरियाणा के हिसार में फोरलेन बनाया जाएगा एलिवेटेड रोड, मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी गठित

 
 Haryana News: हरियाणा के हिसार में फोरलेन बनाया जाएगा एलिवेटेड रोड, मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी गठित
हरियाणा प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा हिसार महानगर का तेजी से विकास करवाने के लिए मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी का गठन कर दिया है। पिछली कैबिनेट मीटिंग इस अथॉरिटी के गठन को लेकर मंजूरी प्रदान की गई है।

उप-मुख्यमंत्री ने वीरवार को हिसार में मीडिया के सवालों का जवाब दे रहे थे। इस दौरान उन्होंने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी का गठन होने से हिसार महानगर का तेजी से विकास होगा, क्योंकि अब सभी विकास परियोजनाओं की प्लानिंग इसी अथॉरिटी द्वारा की जाएगी और इसके बाद अथॉरिटी द्वारा ही विकास परियोजनाओं को मुहूर्त रूप देने का काम किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि हिसार मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी बनने से विकास परियोजनाओं को स्वीकृति के लिए चंडीगढ़ भेजने की आवश्यकता नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि विकास परियोजनाओं को लेकर तमाम कागजी कार्यवाही अथॉरिटी द्वारा हिसार में ही पूरी कर ली जाएगी। 

उन्होंने कहा कि इस अथॉरिटी के गठन से पहले फाइलों को मंजूरी के लिए चंडीगढ़ भेजना पड़ता था जिसके परिणाम स्वरूप विकास कार्यों में विलंब होता था। लेकिन अब न केवल विकास परियोजनाओं के प्रस्ताव को हिसार में ही मंजूरी मिलेगी बल्कि विकास परियोजनाओं के निर्माण कार्यों को भी तेजी से पूरा करवाया जा सकेगा। 

उन्होंने कहा गठित मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा लगभग सभी विभागों से संबंधित विकास कार्यों की मंजूरी प्रदान की जा सकेगी।

फोरलेन बनेगा हिसार एलिवेटेड रोड
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हिसार एलिवेटेड रोड को दो मार्गीय की जगह चार मार्गीय (फोरलेन)  बनवाया जाएगा। इसके लिए डीपीआर तैयार कर नया टेक्निकल प्रपोजल स्वीकृति के लिए भेज दिया गया है। प्रोजेक्ट की फाइनल प्रेजेंटेशन अथॉरिटी के सामने हो चुकी है। जाईका को लोन की मंजूरी के लिए भेजा जा चुका है। मंजूरी प्रदान होते ही इस महत्वाकांक्षी विकास परियोजना को आगे बढ़ाया जाएगा।