हरियाणा के मुख्यमंत्री का बड़ा ऐलान ! हरियाणा सरकार पशुओं के लिए करेगी ये अच्छा काम, जानिए इसकी पूरी डिटेल्स

रियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि हरियाणा सरकार गौशालाओं में पशुओं की देखभाल और सुरक्षा के लिए छह पशु चिकित्सा पॉलीक्लिनिक स्थापित करेगी। 
 
हरियाणा सरकार पशुओं के लिए करेगी ये अच्छा काम

Haryana News: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि हरियाणा सरकार गौशालाओं में पशुओं की देखभाल और सुरक्षा के लिए छह पशु चिकित्सा पॉलीक्लिनिक स्थापित करेगी। 

खट्टर ने सोमवार को चरखी दादरी में हरियाणा पशुधन प्रदर्शनी-2023 के समापन समारोह में कहा कि हमारी संस्कृति में गायों का धार्मिक महत्व है। गाय को धार्मिक ग्रंथों में माता का दर्जा दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा गौ सेवा आयोग का बजट वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 40 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 400 करोड़ रुपये करने के साथ ही राज्य सरकार मवेशियों के संरक्षण के लिए समर्पित प्रयास कर रही है। 

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, खट्टर ने प्रदर्शनी का भी दौरा किया। इस मौके पर पशुपालन, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल और भाजपा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ मौजूद थे।

खट्टर ने कहा कि जरूरत पड़ी तो सरकार अनुदान देगी। उन्होंने चरवाहों और किसानों से पारंपरिक खेती के अलावा मधुमक्खी पालन, मत्स्य पालन और फूलों की खेती जैसी अन्य व्यावसायिक गतिविधियों को अपनाने और छोटे पैमाने पर खाद्य प्रसंस्करण उद्योग स्थापित करने का भी आग्रह किया। 

उन्होंने कहा कि सरकार आवश्यक सहयोग देने को तैयार है। दलाल ने कहा कि प्रदर्शनी का उद्देश्य किसानों और पशुपालन को उन नई तकनीकों के बारे में बताना है। जिनका उपयोग वे दूध उत्पादन और बाद में अपनी आय बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।