Haryana CMO News: हरियाणा सीएमओ में बड़ा बदलाव, खुल्लर हुए पावरफुल, देखें नई लिस्ट

 
हरियाणा सीएमओ में बड़ा बदलाव, खुल्लर हुए पावरफुल, देखें नई लिस्ट

Haryana CMO News: हरियाणा के सीएमओ में बड़ा बदलाव किया गया है। सीएम मनोहर लाल ने 41 प्रमुख विभाग चार पूर्व आईएएस में बांट दिए। मुख्यमंत्री ने अपने प्रधान सचिव रिटायर आईएएस को 11, आईएएस आशिमा बराड को 11, सीनियर आईएएस वी उमाशंकर को 10 और आईएएस अमित अग्रवाल को 9 अहम विभागों की जिम्मेदारी दी। 

विभागों के इस बंटवारे के बाद मुख्यमंत्री के सीपीएस सीएम राजेश खुल्लर को सीएम ऑफिस का ओवर ऑल इंचार्ज बनाया गया है। इसके अलावा सीएम ने APSCM आईएएस आशिमा बराड़ को और सूचना विभाग के डीजी रहे आईएएस अमित अग्रवाल को भी अहम विभाग सौंपे हैं।

राजेश खुल्लर को दी अहम जिम्मेदारी
सीएम ऑफिस के ओवरऑल इंचार्ज राजेश खुल्लर को विधायी व्यवसाय से संबंधित सभी मामले, जिसमें मंत्री परिषद के समक्ष लिए विधायी प्रस्ताव और अध्यादेश, संसदीय मामले, कानून और विधान जारी करना शामिल किया गया है। इसके अलावा वास्तुकला, न्याय प्रशासन, नागरिक संसाधन सूचना, उत्पाद शुल्क और कराधान, ऊर्जा, विदेशी सहयोग, सामान्य प्रशासन, कार्मिक और प्रशिक्षण, आतिथ्य और सतर्कता, गृह, आपराधिक जांच, उद्योग और वाणिज्य, सूचना, जनसंपर्क, भाषाएं और संस्कृति, जेल, सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, लोक निर्माण (बी एवं आर), पुनर्वास, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन, नगर एवं ग्राम नियोजन एवं शहरी संपदा की  जिम्मेदारी दी गई है।

वी. उमाशंकर प्रधान सचिव मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री के पीएससीएम आईएएस वी उमाशंकर को डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के अधिकांश विभागों की जिम्मेदारी दी है। इनमें नागरिक उड्डयन, सहकारिता, विकास और पंचायतें, वित्त, संस्थागत वित्त और ऋण नियंत्रण, खनन और भूविज्ञान, योजना, सामाजिक न्याय, अधिकारिता, एससी और बीसी का कल्याण और अंत्योदय (सेवा), परिवहन, शहरी स्थानीय निकाय, युवा सशक्तिकरण और उद्यमिता की जिम्मेदारी सीएम ने दी है।

अमित कुमार अग्रवाल, आईएएस, एपीएससीएम
सूचना विभाग डीजी रह चुके अमित अग्रवाल को अभिलेखागार, आयुष, पर्यावरण, वन और वन्यजीव स्वास्थ्य, विरासत और पर्यटन, उच्च शिक्षा, कुरूक्षेत्र विकास बोर्ड, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान और स्कूली शिक्षा की जिम्मेदारी दी गई है।

आशिमा बराड़, आईएएस, एपीएससीएम
आशिमा बराड़ आईएएस एपीएससीएम को कृषि और किसान कल्याण, पशुपालन और डेयरी, चुनाव, मत्स्य पालन, खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले, सभी के लिए आवास, श्रम, मुद्रण और स्टेशनरी, सैनिक और अर्ध  सैनिक कल्याण, खेल और महिला एवं बाल विकास विभागों की जिम्मेदारी दी गई है।

सुधांशू गौतम, एचसीएस अधिकारी
सीएम के ओसडी एचसीएस सुधांशु गौतम को सरकारी मकान का आवंटन (टाइप-वी, पंचकुला को छोड़कर) सीएम घोषणाएं, सीएम राहत कोष, एचआरडीएफ और अन्य मंजूरी, एचआरएमएस और ऑनलाइन ट्रांसफर नीति के अलावा वक्फ बोर्ड की जिम्मेदारी दी गई है।

देवेंद्र सिंह, सीएम सलाहकार
रिटायर्ड आईएएस देवेंद्र सिंह को सिंचाई एवं जल संसाधन, मुख्यमंत्री घोषणाओं के कार्यान्वयन से संबंधित कार्य, सीएम विंडो के तहत विभिन्न विभागों के प्रदर्शन की निगरानी की जिम्मेदारी दी गई है। भूपेश्वर दयाल को सीएम विंडों की जिम्मेदारी दी गई है।