Haryana : हरियाणा में आंगनवाड़ी भवनों के किराए में की भारी बढ़ोतरी, सीएम मनोहर लाल ने किया ऐलान

 
 Haryana : हरियाणा में आंगनवाड़ी भवनों के किराए में की भारी बढ़ोतरी, सीएम मनोहर लाल ने किया ऐलान
चंडीगढ़ , 20 नवंबर - हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को एक और राहत देते हुए निजी परिसरों में चल रहे आंगनवाड़ी भवनों के किराए में भरी बढ़ोतरी करने की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री ने तीन दिन पहले ही आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को कई सौगातें दी हैं। आज एक और मुख्य घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने ग्रामीण क्षेत्रों की आंगनवाड़ियों के निजी भवन का किराया न्यूनतम 200 रुपए से बढ़ाकर 1000 रुपए तथा शहरी क्षेत्रों में 1500 रुपए से बढ़ाकर 2000 रुपए प्रति माह करने का ऐलान किया है। 

इनसे अधिक किराया की डिमांड पर पहले किसी सक्षम एजेंसी द्वारा मूल्यांकन करवाया जाएगा और फिर सही पाए जाने पर ही उसका भुगतान किया जाएगा।

हाल ही में मुख्यमंत्री ने दी थी कई सौगात

ज्ञात रहे कि मुख्यमंत्री ने हाल ही में विशेष चर्चा के दौरान 10 वर्ष से अधिक अनुभव वाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का पारिश्रमिक बढ़ाकर 14,000 रुपये प्रति माह , 10 वर्ष तक के अनुभव वाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और मिनी-आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का पारिश्रमिक बढ़ाकर 12,500 रुपये प्रति माह तथा आंगनवाड़ी सहायिकाओं का 7500 रुपये प्रति माह करने की घोषणा की थी। 

इस पारिश्रमिक में वृद्धि 1 नवंबर 2023 से ही प्रभावी होगी। हरियाणा की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का पारिश्रमिक अब देश में सबसे अधिक हो गया है। पारिश्रमिक में वृद्धि करने पर जो भी वित्तीय भार पड़ेगा वह हरियाणा सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।