Gurugram Global City : सिंगापुर, दुबई की तर्ज पर विकसित होगा गुरुग्राम का ग्लोबल सिटी, ये है खास परियोजना

 
Gurugram Global City : सिंगापुर, दुबई की तर्ज पर विकसित होगा गुरुग्राम का ग्लोबल सिटी, ये है खास परियोजना
WhatsApp Group Join Now


Gurugram Global City : हरियाणा की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले साइबर सिटी गुरुग्राम में बनने वाली ग्लोबल सिटी को दुबई और सिंगापुर की तर्ज पर विकसित किया जाएगा।

हरियाणा सरकार ने इस परियोजना को सिटी इन सिटी का नाम दिया गया है। पटौदी रोड पर द्वारका एक्सप्रैस वे पास यह ग्लोबल सिटी 1008 एकड़ में बसेगी। ग्लोबल सिटी कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे के किनारे बसने वाले पांच शहरों (पंचग्राम) से अलग होगी।

विशेष बात यह है कि इस योजना को व्यावहारिक पटल पर उतारने के लिए हरियाणा सरकार दिल्ली और मुबई में बैठकें कर चुकी हैं और जल्द ही एक और बैठक दुबई में होने की संभावना है। खुद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला इस प्रोजेक्ट की निगरानी कर रहे हैं।

हालांकि, मुख्यमंत्री फिलहाल को जंगल सफारी का अवलोकन करने दुबई गए हैं, लेकिन माना जा रहा है कि वहां ग्लोबल सिटी के प्रोजेक्ट पर भी उनकी उद्यमियों संग चर्चा होगी। गुरुग्राम के ग्लोबल सिटी को इस तरह तैयार किया जा रहा है, ताकि उसमें प्रवेश करते ही दुबई और सिंगापुर में होने का अहसास हो।

यहां दुबई के बुर्ज खलीफा और सिंगापुर के यूनिवर्सल स्टूडियो की तर्ज पर कोई आइकोनिक (प्रतिनिष्ठित) बिल्डिंग भी बनाई जाएगी। हालांकि वह बुर्ज खलीफा नहीं होगी, लेकिन हरियाणा सरकार उस आइकोनिक बिल्डिंग को अपना कोई अलग नाम देगी। ग्लोबल सिटी के लिए मास्टर प्लान तैयार हो चुका है।

ये सुविधाएं भी होंगी

गुरुग्राम के हुड्डा सिटी सैंटर से मानेसर जाने वाला मैट्रो रुट ग्लोबल सिटी से होकर गुजरेगा और इंटर सिटी एवं सिटी बसों को भी ग्लोबल सिटी से जोड़ा जाएगा। रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के तहत सैमी हाई स्पीड ट्रेन की कनेक्टिविटी होगी।

इसके अलावा दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए द्वारका एक्सप्रेस-वे से इस क्षेत्र को जोड़ा जाएगा। वहीं ग्लोबल सिटी में 300 प्रतिशत एफएआर का प्रविधान करने का प्रस्ताव है। एचएसआइआइडीसी इस प्रोजेक्ट को तैयार करेगी।

इसमें स्कूल, अस्पताल, उद्योग व अन्य सुविधाएं होंगी। हरियाणा के डिप्टी सीएम ग्लोबल सिटी का प्रोजेक्ट अद्भुत है। यह शहर के अंदर एक अलग शहर होगा। इसमें ग्लोबल सिटी दुबई और सिंगापुर की तरह सभी अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी। इन सुविधाओं पर रिसर्च करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ एक टीम दुबई का दौरा करेगी। इस सिटी का लाभ पूरे देश को होगा।

गुरुग्राम में विकसित की जाने वाली इस ग्लोबल सिटी के इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ इसके पूरे प्रारूप को तैयार किया जाएगा. दुबई में होने वाली इस कॉन्फ्रेंस में दुबई की ग्लोबल सिटी बनाने वाले आर्केटेक से भी इस बारे में चर्चा की जाएगी. दुबई और सिंगापुर में जो ग्लोबल सिटी बनी हुई है. वह 1 हजार एकड़ से कम जमीन पर है, और यही कारण है कि गुरुग्राम में बनने वाली यह ग्लोबल सिटी अभी तक की सबसे बड़ी और बेहतर ग्लोबल सिटी होगी.