हरियाणा में हाईटेक तरीके से पढ़ाई करेंगे सरकारी स्कूल के बच्चे, 620 करोड से खरीदे गए मोबाइल टेबलेट

 
हरियाणा में हाईटेक तरीके से पढ़ाई करेंगे सरकारी स्कूल के बच्चे, 620 करोड से खरीदे गए मोबाइल टेबलेट
WhatsApp Group Join Now

हरियाणा में शिक्षा को बढ़ावा देने का काम किया जा रहा है। वहीं सरकार का उद्देश्य है कि सरकारी स्कूल का कोई भी बच्चा आधुनिक सुविधाओं से वंचित न रहे और साथ ही उसके बाद भी शिक्षा ग्रहण करने के लिए जरूरी साधन हों। इसके लिए हरियाणा में तेजी से काम भी किया जा रहा है। हरियाणा में सरकारी स्कूल के बच्चों को टैबलेट देने का काम भी चल रहा है।

वहीं अब सरकार ने 10वीं से 12वीं के बच्चों के लिए और टैबलेट खरीद लिए हैं। जल्द ही इनका वितरण सरकारी स्कूलों में कर दिया जाएगा। इस योजना से स्टूडेंट्स को भी काफी लाभ मिल रहा है और वे भी आधुनिक तरीके से अपनी पढ़ाई कर पा रहे हैं। इस योजना पर सरकार भी करोड़ों खर्च कर रही है। आइए जानते हैं खबर को विस्तार से

हरियाणा में सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए खरीदे गए टैबलेट

हरियाणा सरकार का उद्देश्य सरकारी स्कूल के बच्चों को बेहतर तरीके से शिक्षा देने का है जिसके लिए कई योजनाओं पर काम भी चल रहा है। देश में नई शिक्षा नीति के तहत भी काम किए जा रहे हैं। वहीं हरियाणा में सरकारी स्कूल के बच्चों को टैबलेट बांटने की शुरुआत की गई है जिससे सरकारी स्कूल के बच्चे भी अच्छे से पढ़ाई कर सकें।

हाल ही में एक बार फिर हरियाणा सरकार ने सरकारी स्कूल के 10 वीं से 12 वीं तक के बच्चों के लिए 5 लाख टैबलेट खरीदे हैं। इन टैबलेट का वितरण अब जल्द ही बच्चों को कर दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार ये 5 लाख टैबलेट खरीदने में 620 करोड़ का खर्च आया है। इन टैबलेट में स्टूडेंट्स को 2 जीबी फ्री डाटा दिया जाने वाला है। ये सब जानकारी हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने विधानसभा के तीन दिवसीय मॉनसून सत्र के उदघाटन वाले दिन दी है।

टैबलेट का स्टूडेंट्स नहीं कर सकते गलत इस्तेमाल

बताया जा रहा है कि ये टैबलेट स्टूडेंट्स के लिए काफी उपयोगी हैं। साथ ही इन टैबलेट का स्टूडेंट्स गलत इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। साइंस, हिंदी, अंग्रेजी पढ़ने में भी इन टैबलेट का इस्तेमाल किया जा सकता है जिससे विषय भी अच्छे से समझ आ जाएगा। जिस कंपनी से टैबलेट लिए गए हैं उसका चयन भी कई मानदंडों के अनुसार ही किया गया है।