खुशखबरी- पेट्रोल डीजल फिर 3 रुपये लीटर तक हो सकता है सस्ता, जानिए क्या है योजना ?
 

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अब विराम लगा हुआ है। तेल की कीमतों में अचानक कटौती के बाद एक बार फिर तेल की कीमतों में कमी आ सकती है। माना जा रहा है कि तेल के दाम तीन रुपये प्रति लीटर की दर से कम हो सकते हैं।

कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों से निपटने के लिए भारत अपने स्ट्रैटजिक (इमरजेंसी) पेट्रोलियम रिजर्व में से 50 लाख बैरल रिलीज करेगा। कच्चे तेल के इमरजेंसी स्टॉक को रिलीज करने का प्लान अमेरिका ने भारत, जापान समेत कुछ बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों के साथ मिलकर बनाया है। इस कदम से पेट्रोल-डीजल के दाम कुछ कम हो सकते हैं।

पेट्रोलियम और नेचुरल गैस मिनिस्ट्री की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 'लिक्विड हाइड्रोकार्बन्स का प्राइस रीजनेबल और मार्केट फोर्सेज की ओर से निर्धारित होना चाहिए। तेल उत्पादक देशों की ओर से जानबूझकर तेल की सप्लाई को डिमांड के लेवल से नीचे रखा जा रहा है। 

केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक अगर कच्चे तेल की घटती कीमतों का फायदा पेट्रोलियम कंपनियां आम लोगों को देती हैं तो पेट्रोल-डीजल की कीमतों में प्रति लीटर 2 से 3 रुपए तक की कमी हो सकती है। हालांकि अगर आने वाले दिनों में डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर होता है तो कीमतों का कम होना मुश्किल हो जाएगा। कच्चा तेल अभी 80 डॉलर प्रति बैरल के आसपास कारोबार कर रहा है।

सरकारी तेल कंपनियों ने आज बुधवार के लिए पेट्रोल डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। आज भी कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। पिछले महीने पेट्रोल डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के बाद इस महीने कीमतें स्थिर बनी हुई हैं। आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम (Petrol Price) 103.97 रुपये प्रति लीटर है, वहीं डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

पेट्रोल डीजल का भाव (Petrol Diesel Price on 24 November 2021)
>> दिल्ली पेट्रोल 103.97 रुपये और डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर
>> मुंबई पेट्रोल 109.98 रुपये और डीजल 94.14 रुपये प्रति लीटर
>> चेन्नई पेट्रोल 101.40 रुपये और डीजल 91.43 रुपये प्रति लीटर
>> कोलकाता पेट्रोल 104.67 रुपये और डीजल 89.79 रुपये प्रति लीटर
>> श्रीगंगानगर पेट्रोल 114.01 रुपये और डीजल 98.39 रुपये प्रति लीटर

हर दिन 6 बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नए रेट्स लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

इस तरह पता कर सकते हैं आज के ताजा भाव
पेट्रोल डीजल का रोज का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं (How to check diesel petrol price daily)। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।