Driving Licence: अब घर बैठे मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस, नहीं देनी होगी 200 रुपये अतिरिक्त फीस, जानें पूरी खबर

 
अब घर बैठे मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस, नहीं देनी होगी 200 रुपये अतिरिक्त फीस
 


अंतरिम बजट घोषणा के तहत परिवहन विभाग अब वाहनों की आरसी और लाइसेंस के लिए स्मार्ट कार्ड जारी नहीं करेगा। 1 अप्रैल 2024 से प्रदेश के वाहन चालकों को ई-ड्राइविंग लाइसेंस और ई-पंजीकरण प्रमाणपत्र डिजी लॉकर के माध्यम से ई-मेल पर मिलेगा।

इसके बाद वाहन चालकों को फिजिकल स्मार्ट कार्ड के रूप में लाइसेंस और आरसी ले जाने की जरूरत नहीं होगी।

आपको 200 रुपये अतिरिक्त नहीं देने होंगे
गौरतलब है कि लाइसेंस बनवाने के लिए फीस के दौरान 200 रुपये अतिरिक्त देने पड़ते थे, लेकिन अब स्मार्ट कार्ड, आरसी और लाइसेंस की जगह ई-ड्राइविंग लाइसेंस और ई-रजिस्ट्रेशन मेल पर मिलेगा। जिस पर अब यह शुल्क नहीं लिया जाएगा। 

इसके अलावा वाहन के रजिस्ट्रेशन से लेकर उसकी आरसी जारी होने और फिजिकल तौर पर स्मार्ट कार्ड आरसी मिलने में अभी भी काफी वक्त लग जाता है, जिससे लोगों को दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है। लेकिन इस बदलाव के बाद अब वाहन चालकों को पहले से जल्दी ई-आरसी मिल जाएगी।

गौरतलब है कि यह बदलाव विभाग के लिए चुनौतीपूर्ण है. कई जगहों पर आरसी और लाइसेंस के भौतिक दस्तावेजों को ही पुलिस प्रशासन और अन्य विभाग वैध मानते हैं, जिससे इस बदलाव के बाद संबंधित विभागों और पुलिस प्रशासन की ओर से विरोध की आशंका है. 

लेकिन इस सुविधा के बाद वाहन चालकों को संबंधित अधिकारी के ई-हस्ताक्षर या डिजिटल हस्ताक्षर के साथ घर बैठे ही ई-मेल पर आरसी और लाइसेंस मिल जाएगा। विभाग ने वाहन चालकों को सुविधा देने और डिजी लॉकर को प्रभावी बनाने के लिए यह बदलाव किया है।