Parivar Pahchan Patra: हरियाणा में परिवार पहचान पत्र को लेकर आया बड़ा अपडेट, फटाफट करें ये काम

 
Parivar Pahchan Patra: हरियाणा में परिवार पहचान पत्र को लेकर आया बड़ा अपडेट, फटाफट करें ये काम
WhatsApp Group Join Now

हरियाणा सरकार ने परिवार पहचान पत्र को लेकर Portal पर नया अपडेट किया है, जो आपके लिए जानना जरूरी है. चलिए आपको बताते हैं इस योजना के तहत सरकार ने क्या बदलाव किए हैं।

इस योजना के तहत 54 लाख परिवारों को शामिल किया गया

बता दें कि अगर किसी एक वयक्ति की पहचान करनी है तो उसके लिए आधार कार्ड, Voter ID Card आदि है, लेकिन अब इस योजना के तहत हरियाणा के सभी परिवारों को परिवार पहचान पत्र मुहैया कराया गया है. परिवार पहचान पत्र के जरिए आप पूरे परिवार का डाटा इकट्ठा कर सकेंगे इस योजना के अंतर्गत 54 लाख परिवारों को शामिल किया गया है. यह योजना सिर्फ हरियाणा के लोगों के लिए ही लाभकारी है.

पोर्टल पर दिया गया अलग ID करने का ऑप्शन

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर किसी कारण वस आपने अपनी परिवार पहचान पत्र ID इकट्ठी बनवायी थी और अब आप परिवार पहचान पत्र ID को बाकी परिवार से अलग करना चाहते है तो हरियाणा सरकार द्वारा आप को ये ऑप्शन जारी कर दिए गए है. उसके लिए आपको बस अपने नज़दीकी CSC CENTER जाना होगा और वहा पर जाकर अपनी आधार ID और फोन नंबर से आप अपनी फेमिली ID अलग करा सकते है.

परिवार पहचान पत्र के लाभ

इस योजना के अंतर्गत सभी परिवारों का डाटा इकठ्ठा किया जायेगा. परिवार के सदस्यों की उम्र, योग्यता के अनुसार लाभ उपलब्ध यह सभी Data पोर्टल पर अपलोड कर दिया जायेगा. इस तकनीक के ज़रिये आप यह जाँच सकेंगे कि किस सदस्य को किस योजना का लाभ प्राप्त हुआ है. इस योजना से अभी अधिकारी लाभार्थियों की पहचान कर पाएंगे. इस प्रकार आवेदकों को योजनाओं का लाभ प्राप्त होगा. इस योजना के लिए Software Technology का इस्तेमाल किया गया है. इसकी मदद से आपको एक ही जगह पर सारी जानकारी उपलब्ध हो सकेगी.

पेंशन का लाभ सिर्फ परिवार पहचान पत्र द्वारा

यदि परिवार पहचान पत्र में किसी तरह का बदलाव करवाना होता है तो आपको इसके लिए किसी केंद्र में नही जाना. पोर्टल अपने आप आपकी सारी जानकारियों को संलग्न करके अपलोड कर देगा. हरियाणा में वृद्ध पेंशन और सभी प्रकार की दूसरी पेंशन का लाभ सिर्फ परिवार पहचान पत्र द्वारा ही लिया जा सकेगा. अगर किसी लड़की की शादी हो जाती है तो पोर्टल में से लडकी का नाम पिता के परिवार से हटा कर उसकी जगह उसके पति के परिवार में जोड़ दिया जायेगा.