Ration Card Update: हरियाणा में राशन कार्ड धारकों को बड़ा झटका, इन लोगों को अब नहीं मिलेगा फ्री राशन

हरियाणा में सरकार ने अब राशन कार्ड धारकों को जोर का झटका दिया है।
 
Ration Card Update

Ration Card Update: हरियाणा में सरकार ने अब राशन कार्ड धारकों को जोर का झटका दिया है। डरिये मत ये आप सब के लिए नहीं है। यह नियम उन लोगों के लिए है जो राशन लेने के लिए पात्र नहीं हैं बावजूद इसके लम्बे समय से फ्री का राशन ले रहे हैं।

आपको बता दें कि केंद्र व राज्य सरकारें लंबे समय से गरीबों की मदद को आगे आ रही है, जिसका फायदा आप आराम से उठा सकते हैं। अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं तो फिर यह खबर बड़े ही काम की साबित होने जा रही है।

 दरअसल, देशभर में ऐसे तमाम राशन कार्ड हैं, जो गलत तरीके से फ्री गेंहू, चावल का फायदा ले रहे हैं, जिनपर कार्रवाई करने के लिए सरकार ने कमर कस ली है।

सरकार की ओर एस अब ऐसे कार्डधारकों की पहचान की जाएगी, जो अपात्र होने के बाद मुफ्त गेंहू, चावल और चीनी का फायदा उठा रहे हैं। 

अगर आप सरकार के मानक को पूरा नहीं करते तो फिर खुद जाकर ही राशन कार्ड का सरेंडर कर दें, नहीं बड़ा नुकसान उठाने के लिए तैयार रहना होगा। जानें  सरकार के नियम 

सरकार दे रही है राशन 

केंद्र की मोदी सरकार काफी दिनों से लोगों की मदद को आगे आ रही है, जो अभी भी कई फ्री गेंहू, चावल और चीनी का लाभ देने का काम कर रही हैं। 

अगर आपके पास राशन कार्ड बना हुआ है तो फिर कुछ जरूरी नियमों जान लें, क्योंकि सरकार आपके ऊपर अब कार्रवाई भी कर सकती हैं। 

जानकारी के लिए बता दें कि सरकार गेहूं, चावल, दाल, नमक, बाजरा, चीनी आदि की सुविधा प्रदान करने का काम कर रही है। आप भी इसका फायदा तरुंत उठा सकते हैं।

इन लोगों को करना होगा राशन कार्ड का सरेंडर

आप अपात्र हैं और राशन कार्ड बना है तो फिर कुछ जरूरी बातों को ध्यान से जान लें, नहीं तो फिर दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। 

सबसे पहले तो आपके पास पांच एकड़ में जमीन, घर में कार, ट्रैक्टर और एसी, ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले जिनकी आय 2 लाख से अधिक और शहरी क्षेत्र में रहने वाले जिनकी आय 3 लाख से अधिक है, उन्हें राशन कार्ड का सरेंडर करना होगा। 

ऐसे में अगर कोई व्यक्ति सम्पन्न होते हुए भी मुफ्त राशन का लाभ उठा रहा है तो उनपर बड़ी कार्रवाई की जानी संभव मानी जा रही है।