बड़ी राहत- इस टोल पर आधार कार्ड दिखाओ, फ्री में वाहन निकालो, इन 16 गांवों के लोगों को मिली राहत
 

हरियाणा के रोहतक-पानीपत रोड पर रविवार से मकड़ौली टोल प्लाजा शुरू हो गया है। इस बार टोल प्लाजा के आसपास के 16 गांवों को फ्री में प्रवेश दिया जा रहा है। वहीं अन्य वाहनों से बढ़े हुए नए रेट वसूले जा रहे हैं। मकड़ौली टोल धरना कमेटी के विरोध के बाद यह टोल करीब 11 माह से बंद था।

टोल फ्री के लिए आसपास के गांवों के लोग एक सप्ताह पहले अधिकारियों से मिले थे। उन्होंने कहा कि अधिकारियों से कहा था कि अगर उनकी मांगे नहीं मानी गई तो वह फिर से आंदोलन करेंगे। इसके बाद अधिकारियों, टोल कर्मियों से विचार विमर्श के बाद आपसी सहमति बनी थी।

टोल के ये हैं नए रेट
मकड़ौली टोल पर अब कार जीप के लिए 140 रुपए का टोल है, वहीं अगर 24 घंटे के भीतर टोल से आना और जाना है तो इसके लिए 210 रुपए तय किए गए हैं। एलसीवी के लिए एक ओर के 210 रुपए व आने-जाने के लिए 320 रुपए का टोल है। इसी तरह बस-ट्रक के लिए 425 व 640 रुपए का टोल है। वहीं भारी वाहन के लिए 640 व 960 रुपए का टोल है। कार-जीप का मासिक शुल्क 4640 रुपए, एलसीवी का 7060, बस-ट्रक का 14175 व भारी वाहन का 21347 रुपए निर्धारित किया गया है।

इन गांवों को मिल रही राहत
पहले टोल के आसपास के चार-पांच गांवो के वाहनों को ही यहां टोल-फ्री की सुविधा थी। इस बार आसपास के गांव रिठाल, काहनी, सांघी, खिड़वाली, कटवाड़ा, जंदरान, ब्राह्मणवास, बसंतपुर कलां, चमारिया, घुसकानी सहित 16 गांवों का टोल फ्री किया गया है। यहां के ग्रामीण टोल के काफी महंगा होने का भी विरोध कर रहे थे। 16 गांवों के लोग आधार कार्ड दिखाकर फ्री में आवाजाही कर सकेंगे।