हरियाणा में इन शिक्षकों को बड़ी सौगात, सीएम मनोहर लाल ने किया बड़ा ऐलान
 

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने मेवात मॉडल स्कूलों के शिक्षकों व अन्य स्टाफ को दी बड़ी सौगात

मेवात मॉडल स्कूल के शिक्षक व अन्य स्टाफ को अब हरियाणा सरकार के मेवात कैडर में किया जाएगा एडजस्ट

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मेवात मॉडल स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों व अन्य स्टाफ को बड़ी सौगात दी है। मेवात डेवलेपमेंट बोर्ड के अंतर्गत संचालित मेवात मॉडल स्कूल अब हरियाणा सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा चलाएं जाएंगे। इन स्कूलों में कार्यरत शिक्षक व अन्य कर्मचारियों को शिक्षा विभाग के मेवात कैडर में खाली पड़े पदों पर एडजस्ट किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के इस फैसले से मेवात मॉडल स्कूलों को बड़ी राहत मिली है।

एक सरकारी प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि मेवात में चल रहे मॉडल स्कूलों को मेवात डेवलेपमेंट बोर्ड के माध्यम से संचालित किया जा रहा था। पिछले दिनों मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने मेवात में यह घोषणा की थी कि जल्द ही इन स्कूलों को हरियाणा सरकार के शिक्षा विभाग के अंतर्गत लाया जाएगा।

मुख्यमंत्री की इसी घोषणा के अंतर्गत इन स्कूलों में कार्यरत जो भी शिक्षक हरियाणा सरकार के सर्विस रूल के मुताबिक योग्यता पूरी करता है, उसे मेवात कैडर में खाली पड़े शिक्षकों के पदों पर एडजस्ट किया जाएगा। इसके साथ-साथ कॉन्ट्रेक्ट पर लगे शिक्षकों व अन्य स्टॉफ को भी कॉन्ट्रैक्ट के पदों पर एडजस्ट किया जाएगा।

प्रवक्ता ने बताया कि मेवात मॉडल स्कूलों में लाइब्रेरियन के पद पर कार्यरत शिक्षकों को टीजीटी आर्ट की पोस्ट पर एडजस्ट किया जाएगा। इसके अलावा डीम्ड यूनिवर्सिटी से डिग्री लिए शिक्षकों को कोर्ट का फैसला आने तक उसी पद पर एडहॉक बेस पर रखा जाएगा।

प्रवक्ता ने बताया कि शिक्षकों व अन्य स्टॉफ को हरियाणा के शिक्षा विभाग द्वारा तय किए गए सर्विस रूल के मुताबिक ही पदोन्नति मिलेगी। मेवात मॉडल स्कूलों के शिक्षकों को मेवात कैडर में ही ट्रांसफर मिल सकेगी। शिक्षकों को वरिष्ठता भी मेवात कैडर के सर्विस रूल के मुताबिक दी जाएगी। इन सभी कर्मचारियों पर हरियाणा सिविल सर्विस रूल लागू होगा। कॉन्ट्रेक्ट पर कार्यरत कर्मचारी कॉन्ट्रैक्ट पर ही रहेंगे।