Chopaltv.com
हरियाणा में सफाई कर्मियों, होमगार्ड और अतिथि अध्यापकों को मनोहर सौगात, जानिये कितना बढ़ा वेतन
 

हरियाणा सरकार ने निकायों के पे-रोल पर कार्यरत लगभग 17 हजार कर्मचारियों के वेतन में 1000 रुपये की वृद्धि की है। अब इन्हें 15000 की जगह 16000 हजार रुपये मिलेंगे। अगर किसी जिले में डीसी रेट इससे अधिक है तो वह देय होगा। इसमें निगमों, परिषद व पालिका के सभी पे-रोल सफाई कर्मी शामिल हैं। 

कच्चे कर्मचारियों, डोर डू डोर कर्मचारियों को सरकार की इस बढ़ोतरी का लाभ नहीं मिलेगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 5 अप्रैल 2021 को करनाल में सफाई मित्र कार्यक्रम में इसकी घोषणा की थी। अब शहरी स्थानीय निकाय विभाग की ओर से इसके आदेश जारी किए गए हैं। 

हरियाणा के साढ़े तेरह हजार अतिथि शिक्षकों के वेतन में सरकार और वृद्धि करेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसके लिए तीन सदस्यीय समिति गठित की है। साथ ही अधिकारियों को 30 अक्तूबर तक इनके सेवा नियम बनाने का निर्देश दिया है।

वेतन निर्धारण के लिए गठित तीन सदस्यीय समिति में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित अग्रवाल, माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक जे. गणेशन और मौलिक शिक्षा विभाग के निदेशक अंशज सिंह शामिल हैं। 

प्रदेश सरकार दिवाली से पहले इन शिक्षकों को बड़ी सौगात दे सकती है। पहली जुलाई 2021 से डीए में 11 प्रतिशत बढ़ोतरी होने पर पीजीटी अतिथि शिक्षकों को 43473 रुपये, टीजीटी व भाषा अध्यापकों को 36144 व जेबीटी को 31324 रुपये मासिक मानदेय मिल रहा है।

हरियाणा होमगार्ड में काम करने वाले जवानों को राज्य की मनोहर सरकार मेहरबान दिखाई दे रही है। जल्द ही इनके मानदेय में बढ़ोतरी होने जा रही है। हरियाणा के गृहमंत्री और गृह विभाग की ओर से काफी समय पहले तैयार किए गए प्रस्ताव पर सरकार की मुहर लग गई है।