हरियाणा में तैयार होगा नया हाईवे, पानीपत को डबवाली से जोड़ने की तैयारी

 

हरियाणा के सभी जिलों को आपस में जोडऩे के प्रोजेक्ट को लेकर सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है। इसके चलते ही राज्य सरकार ने जहां दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे में हरियाणा की कनेक्टिविटी करने के लिए कई एलीवेटिड रोड बना रही है, वहीं राज्य भर में नए रेल मार्ग बनाने की दिशा में भी तेज गति से काम करने के दावे किए जा रहे हैं।

बता दें कि दिल्ली से आरंंभ होने वाले मुंबई एक्सप्रेस वे को फरीदाबाद, बल्लभगढ़, गुरूग्राम, मेवात एवं रेवाड़ी से जोड़ा जा रहा है, ताकि इस सुपर हाईवे का सीधा लाभ हरियाणा को भी मिल सके। इसके लिए राज्य सरकार पूरी तरह से गंभीरता दिखा रही है।

हालांकि फरीदाबाद में इस हाईवे को लेकर कई अड़चनें आ रही हैं, जिससे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे के लेट होने की संभावना दिखाई दे रही है। इस हाईवे को अब प्रधानमंत्री प्रगति श्रेणी में शामिल करवा दिया गया है, ताकि इसे जल्द से जल्द आगे बढ़ाया जा सके।

बनेगा डबवाली-पानीपत हाईवे

ऐसी ही तमाम योजनाओं के बीच अब हरियाणा सरकार ने पूर्व से पश्चिम हरियाणा को आपस में जोडऩे का अभियान शुरू किया है। इस प्रोजेक्ट पर करोड़ों रुपए खर्च होने है, जिसके बाद राज्य के कई बड़े जिले आपस में ना केवल जुड़ जाएंगे, बल्कि लोगों को बिना जाम के आना जाना भी आसान हो जाएगा।

इस परियोजना के अंतर्गत डबवाली क्षेत्र को सीधे पानीपत से जोडऩे के लिए एक नया हाईवे बनाने की दिशा में सरकार ने काम शुरू कर दिया है।

डबवाली हरियाणा के अंतिम छोर पर स्थित है और इस क्षेत्र के लोगों के आने जाने के लिए कोई ऐसा राजमार्ग नहीं है, जिससे वहां के लोगों का राज्य के अन्य जिलों से सीधे जुड़ाव हो सके। इस वजह से डबवाली इलाका एक तरह से शेष हरियाणा से कटा हुआ कहा जा सकता है।

एक हो जाएगा पूर्व और पश्चिम

इसे देखते हुए ही राज्य सरकार ने डबवाली को सीधे पानीपत से जोडऩे का प्रोजेक्ट तैयार किया है। डबवाली हल्के से डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला का गहरा नाता है। वह इस हल्के और वहां रहने वाले लोगों की इस परेशानी को समझते भी हैं। इसे देखते हुए चौटाला ने डबवाली को हरियाणा के विकसित जिलों से जोडऩे की योजना तैयार की है।

इस प्रोजैक्ट पर करोड़ों रुपए खर्च होने की संभावना है। डबवाली से पानीपत के बीच हाईवे बनने के बाद पूर्व और पश्चिम तक समूचा हरियाणा एक हो जाएगा। चौटाला का दावा है कि इस हाईवे के बनने से राज्य में विकास की नई हवा चलेगी।

तैयार हो रहे हैं कई प्रोजेक्ट

राज्य सरकार का अधिक जोर हरियाणा में नए हाईवे, लॉजिस्टिक हब और रेल मार्ग को मजबूत करना है। इसके अलावा राज्य में रैपिड रेल के जरिए भी तमाम शहरों को देश की राजधानी से जोड़ा जा रहा है।

इस कड़ी में जहां हिसार तक नई लाईन बिछाने की योजना पर काम शुरू किया गया है, वहीं अब पानीपत तक रेपिड रेल चलाए जाने की भी तैयारी कर ली गई है, ताकि लोगों को आवागमन सुगम हो सके और उनकी कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने की दिशा में काम किया जा सके।

इसे देखते हुए ही सरकार ने अब डबवाली से पानीपत तक नया हाईवे बनाने की योजना तैयार की है। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला इस हाईवे के निर्माण को लेकर बेहद उत्साहित हैं। उनका मानना है कि इस हाईवे के बाद डबवाली के लोगों के लिए रोजगार के नए रास्ते भी खुलेंगे और उनकी अन्य जिलों से कनेक्टिविटी बेहद मजबूत होगी।