Faridabad Bus Smart Card: फरीदाबाद सिटी बस में अब दिये जायेंगे स्मार्ट कार्ड, यात्रियों को किराये पर मिलेगा डिस्काउंट
 

हरियाणा की औद्योगिक नगरी फरीदाबाद में चल रही नीले रंग की शुभगमन सिटी बस में यात्रा करने के लिए अब स्मार्ट जारी किये जायेंगे. स्मार्ट कार्ड मिलने से इस बस से सफर करने वाले मुसाफिरों को कई फायदे होंगे. दिल्ली मेट्रो की तर्ज पर मिलने वाले इस स्मार्ट कार्ड से यात्रियों को डिस्काउंट भी मिलेगा. गुरुग्राम में यह सेवा बहुत पहले शुरू कर दी गई थी लेकिन अब फरीदाबाद में भी इसे जल्द ही शुरू किया जायेगा.

फरीदाबाद के हरियाणा रोडवेज डिपो की ये नीली बसें सिटी बस सेवा (faridabad city bus service) के अंतर्गत आती हैं. इनका संचालन फरीदाबाद मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (एफएमडीए) करती है. जनवरी 2021 में इन बसों की शुरुआत 12 बसों से की गई थी. आज इन बसों की संख्या पूरे फरीदाबाद में करीब 54 है. फरीदाबाद के अधिकांश ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र में यह बस यात्रियों की बहुत मददगार है. इन इलाकों की बड़ी आबादी इन बसों में हर रोज सफर करती है.

फरीदाबाद सिटी बस में अब मिलेगा स्मार्ट कार्ड, जानिए यात्रियों को कैसे होगा फायदा

सिटी बस सेवा बेहद सस्ती है. इसका किराया बहुत ज्यादा नहीं है. इसलिए आम आदमी के लिए इसमें सफर आसान है. इन बसों की एक खासियत यह भी है कि इनमें किसी तरह का कोई स्टाफ पास या डिस्काउंट नहीं चलता. सुरक्षा के नजरिये से बस के अंदर और बाहर सीसीटीवी कैमरे भी लगे हुए हैं. जो यात्री की हर हरकत पर नजर रखते हैं. पिछले दिनों अपने आप को सरपंच बता कर टिकट नहीं लेने वाले एक ग्राम पंचायत के प्रतिनिधि ने जब चालक से मारपीट की तो सीसीटीवी में सारी घटना कैद हो गई. आरोपी को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कर लिया गया.

smart card in faridabad city bus service

एफएमडीए की ज्वाइंट सीईओ गौरी मिड्डा की मानें तो फरीदाबाद में स्मार्ट कार्ड योजना जल्द ही शुरू होने वाली है. फरीदाबाद के सेक्टर 20 स्थित स्मार्ट सिटी कार्यालय के बेसमेंट में स्मार्ट कार्ड का संचालन होगा. मिड्ढा के मुताबिक आईडीएफसी बैंक के साथ इस संबंध में समझौता भी हो गया है. स्मार्ट कार्ड में यात्रा करने वाले लोगों को अच्छा खासा डिस्काउंट भी मिलता है.