Chopaltv.com
Free LPG Connection पाने के लिए घर बैठे कर सकते हैं आवेदन, जानिए क्या है प्रोसेस?
 

Chopal Tv, New Delhi

एलपीजी गैस की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही है ऐसे में अगर फ्री में एलपीजी गैस कनेक्शन मिल जाए को इसे बड़ी खुशी की बात क्या होगी। एलपीजी गैस कनेक्शन के लिए 5 से 6 हजार रुपए का खर्चा होता है लेकिन आपको ये कनेक्शन मुफ्त में भी मिल सकता है।

दरअसल, सरकार की एक योजना प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना है, जिसके तहत लोगों को फ्री में एलपीजी गैस कनेक्शन दिया जाता है। सरकारी तेल कंपनियां उज्ज्वला के दूसरे फेज का अंतिम प्रारूप तैयार कर रही हैं।

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो अब घर बैठे ही आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत अब वे लोग भी LPG Connection ले सकेंगे जिनके पास स्थायी एड्रेस नहीं है। इस योजना का लाभ शहरों में रहने वाले गरीबों मिलेगा।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी। और वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण इस स्कीम के तहत पहले ही 1 करोड़ गैस कनेक्शन देने का ऐलान कर चुकी है।

जो लोग फ्री गैस सिलेंडर कनेक्शन चाहते है वो घर बैठे आवेदन दे सकते हैं। लेकिन इसके लिए आवेदनकर्ता महिला की उम्र 18 साल से अधिक होना चाहिए। और उनके पास बैंक खाता और बीपीएल कार्ड होना चाहिए।

ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और pmujjwalayojana.com पर क्लिक करें।
  • इसके बाद  डाउनलोड फॉर्म पर क्लिक करें और पीएम उज्जवला योजना का फॉर्म भरे।
  • फॉर्म में अपना नाम, ई-मेल आईडी, फोन नंबर और कैप्चा फिल करें।
  • अब ओटीपी जनरेट करने के लिए बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद फॉर्म को डाउनलोड करें
  • फॉर्म को नजदीकी एलपीजी गैस एजेंसी में जमा करें

फॉर्म के साथ आपको डॉक्युमेंट आधार कार्ड, स्थानीय पता का प्रमाण पत्र, गरीबी रेखा से नीचे का राशन कार्ड और आपको फोटो आदि देने होंगे। डॉक्युमेंट वेरिफाई होने के बाद आपको एलपीजी गैस कनेक्शन मिल जाएगा।