Chopaltv.com
Ration Card के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, बिना दुकान पर जाए ले सकते हैं राशन, जानें कैसे मिलेगा फायदा?
 

Chopal Tv, New Delhi

कई बार तबीयत खराब होने की वजह से या किसी और वजह से राशन कार्ड धारक राशन लेने के लिए नहीं जा पाते। नतीजा उन्हें राशन नहीं मिलता। लेकिन दिल्ली सरकार ने राशन कार्ड के नियमों में बड़ा बदलाव किया है।  

नए नियम लागू होने के बाद ग्राहक बिना दुकान पर जाए ही राशन ले सकते हैं। दिल्ली सरकार ने ऐलान किया है कि जो भी लोग फ्री राशन की सुविधा लेते हैं और वह दुकान पर जाकर राशन नहीं ले पा रहे हैं तो अब उनको घर बैठे राशन मिल जाएगा।

दरअसल आप अपनी जगह किसी ओर को राशन की दुकान पर भेजकर राशन मंगवा सकते हैं। दिल्ली सरकार ने कहा है कि जो भी लोग मेडिकल कारणों की वजह से या फिर किसी अन्य परेशना की वजह से राशन लेने नहीं जा पा रहे हैं वह अपने जगह किसी दूसरे व्यक्ति को इस काम के लिए भेज सकते हैं।

फिलाहल राशन लेने के लिए कार्डधारक को बायोमेट्रिक पर फिंगरप्रिंट देने होते हैं, जिसकी वजह से आपकी जगह कोई और राशन नहीं ले सकता है, लेकिन अब ये नियम बदलने जा रहा है। लेकिन इसके लिए दिल्ली सरकार ने कुछ शर्तें रखी है।

इन बदले नियमों को फायदा 65 साल से अधिक उम्र वाले उपभोक्ता या फिर 16 साल से कम उम्र वाले उपभोक्ता मिलेगा। क्योंकि उनका फिंगरप्रिंट नहीं होता है। इसके अलावा दिव्यांग सदस्यों को भी इसका फायदा मिलेगा।

कैसे उठाएं लाभ ?

  • इसके लिए राशन कार्डधारक को एक नॉमिनेशन फॉर्म भरना होगा।
  • इस फॉर्म को राशन कार्ड, आधार कार्ड के साथ जमा करना होगा।
  • इस फॉर्म के साथ नॉमिनी के डॉक्युमेंट्स भी जमा कराने होंगे।
  • इसके बाद जिस व्यक्ति को नॉमिनी बनाया गया है वह आपकी जगह जाकर दुकान पर जाकर सामान खरीद सकते हैं।

READ THIS – सरकारी प्राइवेट और डीसी रेट नौकरियां आपके घर के पास-  CLICK HERE