सरकारी योजनाएं

E- Shram Card: आपके खाते में आ गया दूसरी किस्त का पैसा, तुरंत ऐसे चेक करें

Vikash Kumar
6 Aug 2022 3:00 PM GMT
E- Shram Card: आपके खाते में आ गया दूसरी किस्त का पैसा, तुरंत ऐसे चेक करें
x
आपको बता दें कि ई-श्रम पोर्टल के जरिए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने श्रमिकों का डाटा तैयार किया था।

अगर आपने भी ई-श्रम योजना के तहत कार्ड बनवाया है, तो यह खबर आपके लिए है। सरकार अब पात्र श्रमिकों के खाते में दूसरी किस्त डालने की योजना बना रही है। जानकारी के मुताबिक, चुनाव से पहले ही पांच राज्यों के श्रम विभाग ने मजदूरों के खाते में पहली किस्त ट्रांसफर कर दी थी. उसके बाद आज तक दूसरी किस्त का कोई सुराग नहीं लगा है।

बताया जा रहा था कि चुनाव खत्म होते ही दूसरी किस्त के एक हजार रुपये मजदूरों के खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे और तब से पात्र कर्मचारी दूसरी किस्त का इंतजार कर रहे हैं. हालांकि दूसरी किस्त को लेकर श्रम विभाग ने यह भी कहा था कि वे खातों का सत्यापन कर रहे हैं। क्योंकि कई ऐसे लोगों ने ई-श्रम भी बनवाया है, जो इसके पात्र भी नहीं थे।

आपको बता दें कि ई-श्रम पोर्टल के जरिए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने श्रमिकों का डाटा तैयार किया था। ताकि सभी पात्र लोगों का डाटा बैंक मिल सके। जनवरी में सरकार की योजना राज्य के 1.50 करोड़ श्रमिकों को रखरखाव भत्ता राशि श्रमिकों के खाते में स्थानांतरित करने की थी. लेकिन बीच चुनाव के कारण यह भत्ता रोक दिया गया था।

योगी सरकार द्वारा ई-श्रम योजना के तहत श्रमिकों को 500 रुपये प्रति माह रखरखाव भत्ता के रूप में दिया जाना है। श्रम विभाग खातों में 1000 रुपये भेजकर हर दो महीने में इसका भुगतान करेगा। जानकारी के मुताबिक इस भत्ते को दोबारा दूसरी किस्त में ट्रांसफर करने की खबर आ रही है. विभागीय सूत्रों का दावा है कि दूसरी किस्त अगस्त माह में ही श्रमिकों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

Next Story