Star Kisan Ghar Scheme: किसानों को घर बनाने के लिए मिलेगा 50 लाख, जानिये क्या है स्कीम ?
 

क्या है बीओआई की स्टार किसान घर योजना और इसके लाभ (BOI Star Kisan Ghar Scheme)
सरकार की ओर से किसानों के लिए कई प्रकार की लाभकारी योजनाएं चलाई जा रही है जिनका लाभ किसानों को मिल रहा है। इसके अलावा कई बैंक किसानों के लिए आकर्षक योजनाएं चला रहे हैं ताकि किसानों को आसानी से लोन मिल सके। इन्हीं योजनाओं में एक योजना बैंक ऑफ इंडिया ने स्टार किसान घर योजना नाम से शुरू की है।

इस योजना के तहत किसान नया घर बनाने और पुराने घर की मरम्मत के लिए ऋण ले सकते हैं। इस योजना में किसानों को 50 लाख रुपए तक का ऋण मिल सकता है। आज हम ट्रैक्टर जंक्शन के माध्यम से किसानों को बैंक ऑफ इंडिया की स्टार किसान घर योजना की जानकारी दे रहे हैं ताकि आप इसका लाभ उठा सकें। 

क्या है स्टार किसान घर योजना What is Star Kisan Ghar Scheme 2022
सार्वजनिक क्षेत्र के प्रमुख बैंकों में शामिल बैंक ऑफ इंडिया ने किसानों के लिए स्टार किसान घर नाम से विशेष ऋण योजना शुरू की है। इस योजना के तहत किसानों को घर बनाने से लेकर घर की मरम्मत तक के लिए कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध हो सकेगा। इस कर्ज को चुकाने के लिए बैंक द्वारा किसानों को पर्याप्त समय भी दिया जाता है। इस योजना के तहत किसान अपना घर बनाने या उसकी मरम्मत के लिए आसानी से लोन ले सकते हैं। 

किन किसानों को मिलेगा इस योजना का लाभ Star Kisan Ghar Scheme Benifits 
स्टार किसान घर योजना के तहत बैंक ऑफ इंडिया किसानों के लिए जबरदस्त सुविधा दे रहा है। इस योजना का फायदा वे ही किसान उठा सकते हैं जिन्हें अपनी कृषि भूमि पर अपना फार्म हाउस बनाना है या अपने घर की मरम्मत या नवीनीकरण करवाना है, केवल उन्हीं किसान को इसका लाभ प्राप्त हो सकेगा। बता दें कि इस योजना का फायदा बैंक ऑफ इंडिया में केवल केसीसी अकाउंट वाले कृषि गतिविधियों में लगे किसान ही उठा सकते हैं।

स्टार किसान घर योजना में कितना मिलेगा ऋण
स्टार किसान घर योजना के तहत किसानों को 1 लाख रुपए से 50 लाख रुपए तक का लोन की सुविधा दी जा रही है। किसानों को अपनी जमीन पर नया फार्म हाउस या घर बनाने के लिए बैंक से 1 लाख रुपए से 50 लाख रुपए तक का ऋण दिया जाएगा। इसके अलावा मौजूदा मकान में मरम्मत या नया घर बनाने के लिए किसानों को एक लाख रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक का ऋण दिया जाएगा।

स्टार किसान घर योजना में ऋण पर कितना लगेगा ब्याज
स्टार किसान घर योजना के तहत ऋण लेने पर किसानों को 8.05 फीसदी की ब्याज दर से 1 लाख रुपए से लेकर 50 लाख रुपए तक का ऋण दिया जाएगा। इस योजना की खास बात यह है कि ऋण चुकाने के लिए किसानों को 15 साल तक का समय दिया जाएगा। इससे किसान आसानी से ऋण को चुका सकेंगे।

ऋण के लिए आईटी रिटर्न देने की जरूरत नहीं
इस योजना की एक ओर सबसे खास बात ये है कि इस योजना में किसानों को आईटी रिटर्न (इनकम टैक्स रिटर्न) देने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। 

किसान स्टार घर योजना की अधिक जानकारी के लिए कहां करें संपर्क
किसान भाई स्टार किसान घर ऋण योजना के संबंध में अधिक जानकारी के लिए अपने क्षेत्र की नजदीकी बैंक ऑफ इंडिया की शाखा से संपर्क कर सकते हैं या बैंक के टोल फ्री नंबर 1800 103 1906 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

स्टार किसान घर योजना की खास बातें (Star Kisan Ghar Scheme)
•    बैंक ऑफ इंडिया की स्टार किसान घर योजना में उन्हीं किसानों को ऋण मिलेगा जिनके पास खुद की जमीन होगी। 
•    स्टार किसान घर योजना में ऋण लेने के लिए वे ही किसान पात्र होंगे जिनका बैंक ऑफ इंडिया में केसीसी अकांउट हैं। 
•    इस योजना का लाभ कृषि गतिविधियों में लगे किसानों को ही मिलेगा। अन्य किसी को नहीं। 
•    स्टार किसान घर योजना में ऋण लेने के लिए किसानों को आईटी रिटर्न देने की जरूरत नहीं होगी।