सरकारी योजनाएं

Haryana Solar Subsidy: हरियाणा में 75% सब्सिडी पर लगा सकते हैं सोलर पावर प्लांट, मिलेगी महंगी बिजली से राहत

Vikash Kumar
20 Jun 2022 2:30 PM GMT
Haryana Solar Subsidy: हरियाणा में 75% सब्सिडी पर लगा सकते हैं सोलर पावर प्लांट, मिलेगी महंगी बिजली से राहत
x
हरियाणा सरकार कई क्षेत्र में प्रगति की राह पर चल पड़ी है। प्रदेश में विकास के कई काम भी किए जा रहे हैं। वहीं अब प्रदेश में सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने का काम किया जा रहा है

हरियाणा सरकार कई क्षेत्र में प्रगति की राह पर चल पड़ी है। प्रदेश में विकास के कई काम भी किए जा रहे हैं। वहीं अब प्रदेश में सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने का काम किया जा रहा है ताकि बिजली की बचत की जा सके. साथ ही लोगों को महंगी बिजली से भी राहत मिल सके. वहीं हरियाणा सरकार भी अलग अलग योजनाओं को लेकर अलग अलग घोषणाएँ भी कर रही है। अब हाल ही में हरियाणा सरकार ने एक और बड़ी घोषणा की है।

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने इस बात की घोषणा की है कि अब सोलर प्लांट लगाने पर 75% सब्सिडी हरियाणा सरकार द्वारा दी जाएगी। ऐसे में ये लोगों के लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है। इसके अलावा भी सीएम ने कई घोषणाएँ की हैं। आइए जानते हैं खबर को विस्तार से।

सोलर प्लांट पर मिलेगी 75% सब्सिडी

हरियाणा सरकार अब सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने का अथक प्रयास कर रही है। इसके लिए प्रदेश में कई जगह सोलर प्लांट भी लगाए जा रहे हैं। वहीं हाल ही में सीएम ने रोहतक में राज्य स्तरीय संत कबीर दास जयंती समारोह में बतौर मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए थे । इस दौरान सीएम ने कई तरह की घोषणा भी की है। इसी में सोलर प्लांट को लेकर भी बड़ी घोषणा की गई है।

सीएम ने कहा है कि अब न केवल अनुसूचित जाति बल्कि पिछड़े समाज की धर्मशालाओं में 5 किलोवाट का सोलर प्लांट लगाने पर हरियाणा सरकार द्वारा 75% सब्सिडी दी जाने वाली है। इससे लोगों को भी काफी फायदा मिलेगा और बिजली की मांग भी अच्छे से पूरी की जा सकेगी। हर तरफ सीएम के इस फैसले की चर्चा हो रही है।

इसके अलावा भी कर चुकी हैं कई घोषणाएँ

इसी के साथ साथ सीएम ने कहा है कि अब सरकारी कर्मचारियों के प्रोमोशन कैडर के हिसाब से किए जाने वाले हैं। वहीं हरियाणा के सभी शिक्षण संस्थान, धर्मशाला में एक कमरा उपलब्ध होने पर शिक्षा विभाग द्वारा पुस्तकालय की व्यवस्था करवाई जाएगी।

वहीं एनआईटी और आईआईटी में भी आरक्षण की व्यवस्था पर केंद्र सरकार से बातचीत की जानी है। वहीं अब जो भी व्यक्ति संत कबीर जी के जन्मस्थान बनारस की यात्रा करना चाहता हो तो उसको रेलवे का किराया भी दिया जाएगा।

Next Story