सरकारी योजनाएं

SBI ने दिया इन ग्राहकों को झटका!खाते किए फ्रीज, देखिए आपका खाता तो नहीं है इस लिस्ट में

Jaivinder Singh
7 July 2022 6:21 AM GMT
SBI ने दिया इन ग्राहकों को झटका!खाते किए फ्रीज, देखिए आपका खाता तो नहीं है इस लिस्ट में
x
बैंक ने कई अकाउंट्स को फ्रीज (Freezes Account) कर दिया है। यानी अब ये खाताधारक अपने अकाउंट से कोई लेन देन नहीं कर पाएंगे।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI Account) के ग्राहकों के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है। बैंक ने कई अकाउंट्स को फ्रीज (Freezes Account) कर दिया है। यानी अब ये खाताधारक अपने अकाउंट से कोई लेन देन नहीं कर पाएंगे। सवाल उठता है बैंक ने आखिर ऐसा किया क्यों? तो जवाब है, इन खाताधारकों ने अबतक अपनी केवाईसी (KYC) की प्रक्रिया पूरी नहीं की है। आइए जानते हैं कि किन डाॅक्यूमेंट्स की जरूरत होती है केवाईसी करवाने के लिए।

क्या है ग्राहकों की शिकायत?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक गौरव अग्रवाल ट्विटर पर लिखते हैं, 'मेरे अकाउंट पर लेने-देन की प्रक्रिया को रोक दिया गया है क्योंकि मैंने केवाईसी नहीं करवाई है। लेकिन किसी ने मुझे केवाईसी अपडेट करने के लिए नहीं कहा था।' इस पर टिप्पणी करते हुए SBI ने लिखा, 'RBI के नियमों का अनुसार ग्राहकों को समय-समय पर केवाईसी अपडेट करवाना है। ऐसे में जिन किसी ग्राहक की केवाआईसी प्रक्रिया अधूरी थी। उन्हें SMS सहित कई अन्य माध्यमों से इसकी जानकारी दी गई थी।'

बैंक की तरफ आगे बताया गया, 'नोटिफिकेशन के अनुसार या तो आप अपने ब्रांच जाकर केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करवा लें। या फिर अपने केवाईसी डाॅक्यूमेंट की एक काॅपी अपने रजिस्ट्रड ई-मेल आइडी से ब्रांच की ऑफिशियल ई-मेल आइडी पर भेज दें।'

कौन-कौन से डाॅक्यूमेंट की है जरुरत?

पासपोर्ट

वोटर आइडी कार्ड

ड्राइविंग लाइसेंस

आधार लेटर/कार्ड

मनरेगा कार्ड

पैन कार्ड

कैसे होगी यह प्रक्रिया पूरी?

SBI ग्राहकों को एक निश्चित फाॅर्मेट में अपनी जरुरी जानकारी सिग्नेचर के साथ बैंक को देनी होगी। ग्राहक पोस्ट या ई-मेल के जरिए भी यह प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

Next Story