Post Office: पति-पत्नी के लिए शानदार है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम, मिलेंगे 2 लाख रुपए

 
पति-पत्नी के लिए शानदार है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम, मिलेंगे 2 लाख रुपए

बढ़ते खर्चे आपकी जेब जल्दी खाली कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप हर महीने कमाई करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की लघु बचत योजना आपकी मदद कर सकती है।

 खास बात यह है कि पीओ स्कीम में पति-पत्नी मिलकर ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं. पोस्ट ऑफिस स्कीम में रिटर्न की गारंटी सरकार की होती है. 

इस कारण से, कोई भी पैसा खोने की चिंता के बिना इसमें निवेश कर सकता है। चूंकि कोई जोखिम नहीं है। इसलिए आप पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS) में पैसा लगा सकते हैं।


POMIS में पैसे जमा करने पर आपको हर महीने पैसे मिलते हैं। इस योजना की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है और इसमें एकल या संयुक्त खाता खोला जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना में मिलने वाला ब्याज अक्टूबर से बढ़ा दिया गया है. 

अब अगर आप इस स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको 7.4 फीसदी की दर से ब्याज ऑफर किया जाएगा. ध्यान दें, सरकार हर तिमाही में POMIS से मिलने वाले ब्याज में बदलाव करती है।

POMIS में निवेश से पहले जान लें ये जरूरी बात


अगर आप पोस्ट ऑफिस स्कीम के तहत एकल खाता खोलने की योजना बना रहे हैं तो इसमें अधिकतम 9 लाख रुपये तक ही जमा किया जा सकता है।

 वहीं, अगर पति-पत्नी दोनों मिलकर संयुक्त खाता खोलते हैं तो ऐसी स्थिति में अधिकतम 15 लाख रुपये तक ही जमा करने की अनुमति है।

पति-पत्नी खुलवाते हैं ज्वाइंट अकाउंट तो ये होंगे नियम


POMIS में 2 या 3 लोग ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं. सभी संयुक्त खाताधारकों को बराबर हिस्सा मिलता है. जान लें कि अगर कोई ज्वाइंट अकाउंट की जगह सिंगल अकाउंट चाहता है तो ऐसा करना भी संभव है।
निकासी की बात करें तो अगर आप 1-3 साल के भीतर पैसा निकालते हैं तो 2% ब्याज काटकर रकम आपको वापस कर दी जाएगी। वहीं, अगर आप 3 साल के बाद पैसा निकालना चाहते हैं तो जमा राशि का 1% काटकर पैसा आपको वापस कर दिया जाएगा।

5 लाख रुपये के निवेश पर मिलेगा इतना ब्याज


मान लीजिए यदि आप इस योजना में ₹5,00,000 का निवेश करते हैं। 5 साल में आपको 7.4 फीसदी सालाना की दर से ब्याज मिलेगा. ऐसे में आपको हर महीने ब्याज से 3,084 रुपये मिलेंगे. वहीं, आपका कुल ब्याज 1,85,000 रुपये होगा.

इसका मतलब यह है कि अगर आप 5 साल के लिए 5 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको POMIS खाते की परिपक्वता पर केवल 1,85,000 रुपये का ब्याज मिलेगा। वहीं, खाते में हर महीने 3,000 रुपये से ज्यादा आते रहेंगे.