सरकारी योजनाएं

Pension Scheme: इस सरकारी स्कीम से मिल सकती है 10 हजार रुपए की मसिक पेंशन, जानिए डिटेल व अन्य फायदे

Vikash Kumar
7 July 2022 2:46 AM GMT
Pension Scheme: इस सरकारी स्कीम से मिल सकती है 10 हजार रुपए की मसिक पेंशन, जानिए डिटेल व अन्य फायदे
x

व्यक्ति चाहे सरकारी नौकरी में हो या प्राइवेट, उसे ये बात हमेशा परेशान करती है की नौकरी के बाद उसका क्या होगा, या परिवार कैसे रहेगा। हर व्यक्ति फॅमिली और भविष्य की प्लानिंग को लेकर चिंतित रहता है. यदि आप भी फ्यूचर प्लानिंग की सोच रहे है तो सरकार की अटल पेंशन योजना आपकी मदद कर सकती है. जी हाँ, केंद्र और राज्य सरकार समय-समय पर कई ऐसी लाभकारी स्कीम चलाती है, जिससे लोगो का भविष्य सवर सके. केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजन में आप हर महीने कुछ रूपये निवेश करके अपने भविष्य को अच्छा बना सकते है साथ ही आप जिंदगी के आखिरी दिनों को अच्छे से काट सकते है. अटल पेंशन की खास बात ये है कि पति और पत्नी अलग-अलग अकाउंट खोलकर हर महीने 10,000 रूपये की पेंशन प्राप्त कर सकते है।

इतने रूपये करने होंगे निवेश

केंद्र सरकार की इस योजना में 18 से 40 साल के व्यक्ति अपना नाम रजिस्टर्ड करवा सकते है। यदि कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में जुड़ता है,तो उसे 60 साल की उम्र में 5000 रूपये की पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी। इसके लिए व्यक्ति को हर महीने 210 रूपये जमा करने होंगे। वहीं अगर पति और पत्नी जिनकी उम्र 30 साल से कम है, उन्हें हर महीने 570 का भुगतान करना होगा। यदि वे 35 साल से ज्यादा की उम्र के है तो उन्हें हर महीने 902 रूपये अपने खाते में डालने होंगे जिसके बाद उन्हें {60 साल के बाद} हर महीने 10,000 रूपये की पेंशन मिलेगी

क्या है अटल पेंशन योजना?

-इस योजना में 18 से 40 साल के व्यक्ति अपना नाम रजिस्टर्ड करवा सकते है।

– इस योजना में निवेश आपकी उम्र पर निर्भर करता है।

-अटल पेंशन योजना में आप को मिनिमम 1000 और मैक्सिमम ₹5000 की पेंशन मिलती है।

अटल पेंशन योजना की शुरुआत मोदी सरकार द्वारा साल 2015 में की गई थी। हालांकि तब इसे सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू किया था लेकिन अब 18 से 40 की उम्र का कोई भी नागरिक इस योजना में नामांकन कर इसका फायदा उठा सकता है। इस योजना के तहत 60 साल के बाद आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी।

Next Story