सरकारी योजनाएं

PMKMY: पीएम किसान सम्मान निधि में आपका नाम लिंक तो फिर अब हर महीना खाते में आएंगे इतने हजार रुपये, जल्दी करें यह काम

Vikash Kumar
21 Jun 2022 2:15 PM GMT
PMKMY: पीएम किसान सम्मान निधि में आपका नाम लिंक तो फिर अब हर महीना खाते में आएंगे इतने हजार रुपये, जल्दी  करें यह काम
x
अगर आपका नाम सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लिंक है तो फिर अब आपकी मौज है।

अगर आपका नाम सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लिंक है तो फिर अब आपकी मौज है। केंद्र सरकार ने इस योजना से जुड़े लोगों के लिए हर महीना पेंशन देने के लिए एक नई स्कीम की शुरुआत कर दी है, जिसका बड़े स्तर पर लाभ देखने को मिलेगा।

सरकार की ओर से लघु-सीमांत किसानों के लिए पीएम किसान मानधन योजना का आरंभ किया है, जिसके तहत हर महीना 3,000 रुपये पेंशन दी जाएगी। पेंशन का फायदा लेने के लिए सरकार की ओर से कुछ शर्तें रखी गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी होगा। अगर आप सभी शर्तों को पूरा करते हैं तो फिर सालाना आपको 36,000 रुपये दिए जाएंगे।

इतने रुपये का करना होगा निवेश

केंद्र सरकार द्वारा संचालित पीएम किसान मानधन योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तों का पालन करना जरूरी होगा। सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि का लाभार्थी होना जरूरी है। आपकी उम्र 60 साल होना जरूरी है। अगर आप 2 रुपये बचाकर हर साल 36,000 रुपये की पेंशन का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए आपको हर महीने 55 रुपये जमा करने होंगे।

ये होगी शर्तें

पीएम किसान मानधन योजना से जुड़ने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 18 साल होना आवश्यक है। इसके लिए आपको रोजाना करीब 2 रुपये का निवेश करना होगा। अगर कोई व्यक्ति 40 वर्ष की उम्र में इस योजना से जुड़ता है तो 200 रुपये प्रति महीना जमा करने होंगे। इसके लिए आपके पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना जरूरी है। व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

यूं कराएं पंजीकरण

इसके लिए आपको योजना के लिए कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर पंजीकरण कराना होगा। CSC सेंटर में पोर्टल पर श्रमिक अपना पंजीकरण करा सकते हैं। सरकार ने इस योजना के लिए वेब पोर्टल बनाया है। इन सेंटर्स के जरिये ऑनलाइन सभी जानकारी भारत सरकार को चली जाएगी।

वहीं, पंजीकरण के लिए आपको अपना आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर चाहिए होगा। इसके अलावा सहमति पत्र देना होगा जो बैंक ब्रांच में भी देना होगा जहां पर श्रमिक का बैंक खाता होगा, ताकि उसके बैंक खाते से समय से पेंशन के लिए पैसा काटा जा सके।

Next Story