सरकारी योजनाएं

LIC Best Scheme: छोटी उम्र में ही आपका बच्चा होगा 'लखपत्ति', आज ही खुलवाएं इस योजना में खाता

Jaivinder Singh
6 July 2022 5:05 AM GMT
LIC Best Scheme: छोटी उम्र में ही आपका बच्चा होगा लखपत्ति, आज ही खुलवाएं इस योजना में खाता
x
कोई भी व्यक्ति सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर प्रीमियम का पेमेंट कर सकता है.

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपने लाखों ग्राहकों को कई तरह की फॉलिसी प्रदान करती है. LIC की कई स्कीमें काफी लोकप्रिय है, जिसमें लोग निवेश कर बढ़िया रिटर्न हासिल कर रहे हैं. निवेश करने के लिहाज से LIC को काफी सुरक्षित माना जाता है. इसलिए काफी लोग इसमें निवेश करते हैं. LIC बच्चों से लेकर वरिष्ठ नागरिकों तक के लिए स्कीम चलाती है. अगर आप इन दिनों अपने बच्चे के भविष्य को ध्यान में रखकर निवेश करने का प्लान बना रहे हैं, तो आप LIC की जीवन तरुण पॉलिसी (LIC Jeevan Tarun Policy) में निवेश कर सकते हैं.

सेविंग प्लान है जीवन तरुण

LIC जीवन तरुण पॉलिसी नॉन लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल, लाइफ एश्योरेंस सेविंग प्लान है. LIC ने बच्चों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर यह पॉलिसी डिजाइन की है. इस पॉलिसी में निवेश करने पर बीमा कंपनी सुरक्षा और सेविंग दोनों तरह की सुविधाएं प्रदान करती हैं. पैरेंट्स बच्चों की पढ़ाई और अन्य जरूरतों को ध्यान में रखकर इस प्लान में निवेश कर सकते हैं.

निवेश करने की उम्र

LIC जीवन तरुण पॉलिसी लेने के लिए बच्चों की उम्र कम से कम 90 दिन होनी चाहिए और 12 साल से अधिक की उम्र वाले बच्चों के लिए ये प्लान नहीं लिया जा सकता है. ऐसे में अगर 12 साल से कम आयु के बच्चें के लिए निवेश करना चाहते हैं, तो जीवन तरुण स्कीम निवेश कर गारंटीड रिटर्न हासिल कर सकते हैं. कोई भी व्यक्ति सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर प्रीमियम का पेमेंट कर सकता है.

कितना कर सकते हैं निवेश

बच्चे के 25 साल के होने पर इस पॉलिसी के तहत पूरे बेनिफिट्स मिलते हैं. बच्चे की उम्र 20 साल होने तचक आपको प्रीमियम का भुगतान करना होता है.यह एक फ्लेक्सिबल प्लान है. मेच्योरिटी के समय इस स्कीम पर आपको डबल बोनस मिलते हैं. आप कम-से-कम 75,000 रुपये के सम इंश्योर्ड (Sum Assured) के लिए यह पॉलिसी ले सकते हैं. हालांकि, इसके लिए कोई मैक्सिम लिमिट तय नहीं है.

मिलेंगे आठ लाख से अधिक

अगर आप 12 साल के बच्चे के लिए पॉलिसी खरीदते हैं, तो न्यूनतम पांच लाख रुपये के सम एश्योर्ड के साथ पॉलिसी का टर्म 13 साल का होगा. जीवन तरुण पॉलिसी के तहत यदि आप अपने बच्चे के लिए रोजाना 150 रुपये बचाते हैं, तो आपका सालाना प्रीमियम 55,000 रुपये होगा.

इस तरह आठ साल में आपका कुल निवेश 4,40,665 रुपये होगा. इसके बाद आपको निवेश की रकम पर 2,47,000 रुपये बोनस मिलेगा. वही, सम एश्योर्ड पांच लाख रुपये होगा. इसके बाद आपको 97,000 रुपये लॉयल्टी बोनस के रूप में मिलेगा. इस तरह आपको कुल 8,44,500 रुपये मिलेंगे.

25 साल में मेच्योर होती पॉलिसी

अगर कोई व्यक्ति अपने 90 दिन से एक साल से कम आयु के बच्चे के लिए हर माह करीब 2,800 रुपये (रोजाना 100 रुपये से भी कम) का इंवेस्टमेंट करता है, तो मेच्योरिटी तक बच्चे के नाम पर 15.66 लाख रुपये का फंड क्रिएट कर सकता है. यह पॉलिसी 25 साल में मेच्योर होती है. वहीं, आपको हर माह 2,800 रुपये तक का निवेश 20 साल तक करना होगा.

Next Story