Kisan Karj Mafi Yojana : किसानों का माफ़ किया जायेगा कर्ज, ऐसे करे आवेदन
 

Kisan Karj Mafi Yojana : किसानों को कर्ज से मुक्ति दिलाने के लिए सरकार की ओर से किसान कर्ज माफी योजना (Kisan Karj Mafi Yojana) चलाई जा रही है। इस योजना के तहत कई राज्यों में किसानों को कर्जमाफी (Farmer Loan Waiver Scheme) का लाभ दिया जा रहा है। इसी क्रम में झारखंड सरकार भी राज्य के किसानों  (Farmer) का कर्ज माफ कर रही है। इससे छोटे और सीमांत किसानों को बड़ी राहत मिलेगी। आज हम झारखंड (Jharkhand) कृषि ऋण माफी योजना की जानकारी दे रहे हैं ताकि राज्य के किसान इसका लाभ उठा सकें।

Kisan Karj Mafi Yojana is being run by the government to free the farmers from debt. Under this scheme, farmers are being given the benefit of loan waiver scheme in many states. In this sequence, the Jharkhand government is also waiving the loans of the farmers of the state. This will give big relief to small and marginal farmers. Today we are giving information about Jharkhand Agriculture Loan Waiver Scheme so that the farmers of the state can take advantage of it.

झारखंड में किसान कर्ज माफी योजना (Kisan Karj Mafi Yojana) के तहत 1228.85 करोड़ रुपये की कर्जमाफी की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। कर्जमाफी योजना (Farmer Loan Waiver Scheme) के तहत वित्तीय वर्ष 2020-21 और 2021-22 में अब तक 3,38,237 किसानों (Farmer) ने प्रज्ञा केंद्रों पर कर्ज माफी के लिए ई-केवाईसी किया है। इस आधार पर कुल 3,08,492 किसानों का 1228.85 करोड़ रुपये का कर्जमाफी पूरा किया जा चुका है। कृषि ऋण माफी योजना के तहत झारखंड (Jharkhand) सरकार एक रुपये के भुगतान पर 50,000 रुपये तक की कर्जमाफी दे रही है।

How Many Farmers Got the Benefit of Loan Waiver Scheme till Now

बता दें कि किसान कर्ज माफी योजना (Kisan Karj Mafi Yojana) के तहत 3 लाख 34 हजार किसानों (Farmer) की कर्जमाफी की जा चुकी है और अब तक 1200 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है। झारखंड किसान कर्ज माफी योजना (Kisan Karj Mafi Yojana) के तहत झारखंड सरकार द्वारा किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। इस योजना से लगभग 9 लाख किसान लाभान्वित होंगे। इस योजना की शुरुआत 1 फरवरी 2021 को जामताड़ा के मोलेंद्र बेसरा से की गई थी।

इस योजना के तहत कृषि मंत्री बादल की उपस्थिति में ऑनलाइन ऋण माफ किया गया। यह कर्जमाफी रामकृष्ण मिशन ऑडिटोरियम से ऑनलाइन मोड के जरिए की गई। इस अवसर पर Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana के तहत एक पोर्टल भी शुरू किया गया। सरकार की ओर से आश्वासन दिया गया है कि वित्तीय वर्ष 2020-21 पूरा होने से पहले किसानों का ₹2000 करोड़ का कर्ज माफ कर दिया जाएगा। सरकार की ओर से यह भी कहा गया है कि यह तभी संभव होगा जब उसके पास बैंक का सहयोग होगा।

50 Thousand Rupees Loan will be Waived

झारखंड (Jharkhand) सरकार एक रुपये में 50,000 रुपये तक की किसान कर्ज माफी योजना (Kisan Karj Mafi Yojana) का लाभ दे रही है। सरकार का कहना है कि यह योजना राज्य के किसानों के लिए काफी मददगार साबित होगी। सरकार का कहना है कि इसके तहत किसानों (Farmer) के लिए ऐसी व्यवस्था होगी कि किसान बिचौलियों के बीच में नहीं फंसेंगे। इस योजना (Farmer Loan Waiver Scheme) का लाभ लेने के लिए किसानों को रुपये का भुगतान करना होगा। तब वे 50,000 रुपये तक की कर्जमाफी योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

Only One Member of a Family will Get the Benefit of Loan Waiver

झारखंड (Jharkhand) सरकार द्वारा चलाई जा रही किसान कर्ज माफी योजना (Kisan Karj Mafi Yojana) के तहत एक परिवार के एक सदस्य को ही इस योजना (Farmer Loan Waiver Scheme) का लाभ मिलेगा। साथ ही अगर किसी को इससे जुड़ी कोई शिकायत है तो उसके समाधान की व्यवस्था इसके तहत दी जा रही है। राज्य के किसान सेवा केंद्रों पर जाकर आप अपने आधार कार्ड नंबर या राशन कार्ड नंबर की मदद से अपनी कर्जमाफी से जुड़ी जानकारी देख सकते हैं।

ऋण विवरण सही पाए जाने के बाद, किसान (Farmer) बायोमेट्रिक पद्धति के माध्यम से ऋण माफी के लिए अपनी सहमति दे सकेगा। केवल एक रुपये के भुगतान की पावती मिलने के बाद संदर्भ संख्या के आधार पर ऋण माफी की स्थिति की जांच करने की सुविधा होगी।

Objective of Jharkhand Farmer Loan Waiver Scheme

भारत एक कृषि प्रधान देश है, जहाँ किसानो को अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। जिसमे सबसे बड़ी कठिनाई क़र्ज़ है। जिस की वजह से इस कृषि प्रधान देश को हर दिन किसान (अन्नदाता) को खोना पड़ रहा है, अर्थात क़र्ज़ के कारण किसान भाई अपनी जान ले लेते है। किसान आत्महत्या के अलावा दूसरा रास्ता नहीं ढूँढ पाते है। झारखण्ड सरकार ने किसान कर्ज माफी योजना (Kisan Karj Mafi Yojana) को दूसरा रास्ता बनाते हुए इस योजना को संचालित किया है। जिस कारण किसान भाइयो पर क़र्ज़ की तरफ से कुछ राहत दी जायगी। इस योजना का लाभ राज्य के सीमांत क्षेत्रों में भी पहुंचाया जाएगा।

Benefits of Kisan Karj Mafi Yojana 

  •  किसान कर्ज माफी योजना (Kisan Karj Mafi Yojana) का लाभ राज्य के सभी छोटे और सीमांत किसान उठा पाएंगे।
  •  किसान कर्ज माफी योजना (Kisan Karj Mafi Yojana) के शुरू होने से किसानों को सबसे ज्यादा राहत मिलेगी।
  •  झारखंड किसान कर्ज माफी योजना (Kisan Karj Mafi Yojana) के तहत राज्य के सभी छोटे और सीमांत किसानों का ₹50000 तक का कर्ज माफ कर दिया जाएगा।
  •  जो किसान पिछले वित्त वर्ष में इनकम टैक्स जमा किए थे उन्हें किसान कर्ज माफी योजना (Kisan Karj Mafi Yojana) का लाभ नहीं मिलेगा।
  •  किसान कर्ज माफी योजना (Kisan Karj Mafi Yojana) के तहत कर्ज माफ हो जाने से किसानों की आत्महत्या को रोकने में सबसे बड़ा मदद मिलेगा।
  •  कर्ज माफी का लाभ लेकर किसान पुनः अपने किसानी के काम को शुरू कर पाएंगे और उन्हें दूसरे व्यापार में जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  •  यदि किसी किसान का 50,000 से अधिक लोन हैं और वह बकाया लोन को चुका कर पुनः लोन लेना चाहता है तो बैंक उसे ऋण देने में सक्षम रहेगा।

Farmer Loan Waiver Scheme Documents

  •  आधार कार्ड
  •  निवास प्रमाण पत्र
  •  पहचान पत्र
  •  पासपोर्ट साइज फोटो
  •  मोबाइल नंबर

Eligibility for Farmer Loan Waiver Scheme

  •  किसान कर्ज माफी योजना (Kisan Karj Mafi Yojana) का लाभ लेने के लिए किसान का झारखंड का मूल निवासी होना आवश्यक है यदि किसान झारखंड का मूल निवासी नहीं होता है तो उसे झारखंड किसान ऋण माफी योजना (Kisan Karj Mafi Yojana) का लाभ नहीं मिल पाएगा।
  •  किसान की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  •  झारखंड राज्य के जो छोटे और सीमांत किसान हैं उन्हें ही किसान कर्ज माफी योजना (Kisan Karj Mafi Yojana) के तहत एक पात्र लाभार्थी माना जाएगा।
  •  जिन किसानों ने कर्ज ले रखा है वही केबल किसान कर्ज माफी योजना (Kisan Karj Mafi Yojana) का लाभ ले सकते हैं।

Application Process for Loan Waiver Scheme

किसान राज्य के किसान वाणिज्यिक बैंकों, अनुसूचित सहकारी बैंकों और ग्रामीण बैंकों में ऋण माफी योजना (Farmer Loan Waiver Scheme) के लिए आवेदन कर सकते हैं। झारखंड (Jharkhand) सरकार की इस योजना के तहत कॉमन सर्विस सेंटर और बैंक के माध्यम से आवेदन प्राप्त करने की प्रक्रिया है, जिससे आवेदकों को अपनी नजदीकी बैंक शाखा से संपर्क करना होगा और वहां से फॉर्म लेना होगा। इसके बाद फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियां सही-सही भरनी होंगी। इसके बाद किसान कर्ज माफी योजना (Kisan Karj Mafi Yojana) में मांगे गए दस्तावेजों को संलग्न करना होगा और इसे बैंक में जमा करना होगा। केवाईसी होने के बाद पात्र किसानों (Farmer) का कर्ज माफ किया जाएगा।