Kisan Credit Card: किसानों के लिए खुशखबरी, महज 14 दिन में बनेगा कार्ड, जाने पूरी प्रक्रिया

 
 Kisan Credit Card: किसानों के लिए खुशखबरी, महज 14 दिन में बनेगा कार्ड, जाने पूरी प्रक्रिया
 

Kisan Credit Card: किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए सरकार कई तरह को योजना चला रहा है। किसान क्रेडिट कार्ड सरकार की इन्हीं योजनाओं में से एक है। इसके तहत किसानों को कम ब्याज दर में लोन दिया जाता है।

अगर आपने अभी तक किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है तो फिर आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है केन्द्र सरकार ने केसीसी सेक्युरेशन नाम से एक नया अभियान शुरू किया है।

अगर किसान पशुपालन या खेती आदि से संबंधित कोई कारोबार शुरू करना चाहते है तो फिर आप केसीसी के तहत लोन ले सकते हैं। यह एक शॉर्ट टर्म लोन है।

1 अक्टूबर से सरकार का यह अभियान शुरू हो चुका है और यह 31 अक्टूबर तक चलेगा यानी इसके लिए लोग 31 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं और बैंक उन्हें ये 14 अक्टूबर तक बनाकर दे देगा।

किसान क्रेडिट कार्ड के तहत किसानों को बैंकों की तरफ से दिए जाने वाले सामान्य लोन की हाई ब्याज दर से छूट दी जाती है। किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ब्याज दर 2 फीसदी से कम और औसत 4 फीसदी से शुरू होती है।

इसमें आवेदन करने के लिए किसानों को कुछ मापदंड को पूरा करना होगा, जैसे कि मालिक-किसान, बटाईदार, किरायदार किसान होना।

क्या है किसान क्रेडिट कार्ड
- नाबार्ड की तरफ से 1998 में केसीसी योजना शुरू की गई एक सरकारी पहल है, जिसका उद्देश्य किसानों को शॉर्ट टर्म लोन देना हैं।

केसीसी के फायदे
- केसीसी के फायदे की बात करें तो फिर इसमें कम ब्याज दर आदि लाभ शामिल है।

केसीसी के लिए कैसे करें आवेदन
अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते है तो फिर इसके लिए आपको सबसे पहले किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यह से आपको किसान क्रेडिट कार्ड का आवेदन फॉर्म डाऊनलोड करना होगा। इसके बाद आपको इस फॉर्म को प्रिंट करवा लेना है।

इसके बाद आपको इस फॉर्म को पूरा भर लेना है। इसके साथ ही आपको सभी जरूरी दस्तावेज जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड आदि को इस फॉर्म में अटैच कर देना है। इसके बाद आपको इस फॉर्म को नजदीकी बैंक में जाकर जमा कर देना है। इसके बाद बैंक की तरफ से किसान क्रेडिट कार्ड जारी कर दिया जाता है।