Haryana Pension Scheme: हरियाणा में कुंवारों और विधुरों को पेंशन को पेंशन का तोहफा, मिलेगी हर महीने 3000 रुपये पेंशन

 
Haryana Pension Scheme: हरियाणा में कुंवारों और विधुरों को पेंशन को पेंशन का तोहफा, मिलेगी हर महीने 3000 रुपये पेंशन
 

Haryana Pension Scheme: हरियाणा सरकार ने कुंवारों और विधुरों को पेंशन देने का फैसला किया है. राज्‍य के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस खास पेंशन योजना की घोषणा की है.

सीएम ने घोषणा करते हुए कहा कि हरियाणा में इस पेंशन योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को 3000 रुपये हर महीने दिए जाएंगे. हरियाणा देश में ऐसा पहला राज्‍य है, जहां कुंवारों-विधुरों को सरकार पेंशन देगी. 

किसे मिलेगा पेंशन स्‍कीम का लाभ 
मुख्‍यमंत्री की ओर से किए गए ऐलान के मुताबिक, कुंवारा पेंशन योजना के अंतर्गत 45 से 60 वर्ष की आयु के पुरुषों को लाभ मिलेगा. पेंशन का लाभ उन लोगों को दिया जाएगा, जिनकी वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये से कम होगी.

दूसरी कैटेगरी में 40-60 वर्ष की आयु के विधुर को भी इस स्‍कीम में शामिल किया गया है. 3 लाख रुपये सालाना से कम इनकम वाले विधुर स्‍कीम से लाभान्वित होंगे. 

71,000 लोगों को होगा फायदा
हरियाणा में इस पेंशन योजना से लगभग 71,000 लोगों को लाभ मिलेगा और इससे सालाना 240 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ सरकार पर पड़ेगा. सरकार को इन पेंशन योजनाओं के लिए हर महीने 20 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे. 

राज्‍य सरकार के मुताबिक, बजट की पूरी व्यवस्था कर ली गई है. सभी लाभार्थियों को योजना का पूरा लाभ मिलेगा. बता दें, हरियाणा में फिलहाल 18 लाख से ज्‍यादा लोग वृद्धावस्‍था पेंशन का लाभ ले रहे हैं. वहीं, 8 लाख से ज्‍यादा महिलाओं को विधवा पेंशन मिल रही है.