Chopaltv.com
बिजली बिल ब्याज माफी योजना- हजारों उपभोक्ताओं के दोबारा जुड़ेंगे कनेक्शन, ऐसे कम करवा सकते हैं बिजली बिल
 

Haryana Bijli Bill Byaj Maafi Yojna

हरियाणा के बिजली उपभोक्ताओं के लिए राज्य सरकार एक बहुत बड़ी खुशखबरी लेकर आई है। दरअसल, हरियाणा सरकार बिजली उपभोक्ताओं के लिए बिजली बिल ब्याज माफी योजना लेकर आई है।

सरकार ने कटे हुए बिजली कनेक्शन को जुड़वाने के लिए उपभोक्ताओं के लिए ब्याज माफी योजना की शुरुआत की है। इस योजना की शुरूआत से 10 हजार बिजली उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा।

क्यों काटे गए थे कनेक्शन- Why Connections were cut down

आपको बता दें कि, कोरोना महामरी के चलते कई बिजली उपभोक्ता अपना बिजली का बिल नहीं भर पाए थे।

जिसके चलते बिजली विभाग ने कार्रवाई कर इन उपभोक्ताओं के बिजली के कनेक्शन काट दिए थे। विभाग द्वारा कुरुक्षेत्र सर्कल के 4 हजार, पेहवा सर्कल के 4 हजार व शाहाबाद सर्कल के 2 हजार उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन काटे गए थे।

फिर से जगमग होंगे कई घर- Many Houses to resume electricity

हरियाणा सरकार द्वारा बिजली बिल माफ करने की घोषणा के बाद जल्द ही उपभोक्ता अपनी डिफाल्टरी तोड़कर घर को फिर से जगमग कर सकेंगे।

बता दें कि, अब ये उपभोक्ता बिल की राशि का 25 प्रतिशत जमा करवाकर अपना बिजली कनेक्शन दोबारा जुड़वा सकते हैं।

क्या है सरकार की रणनीति- What’s the plan

बिजली विभाग ने योजना की कार्यकारिणी तैयार कर ली है। सबसे पहले विभाग सभी डिफाल्टर उपभोक्ताओं के पास मोबाइल फोन से एसएमएस व डाक विभाग की सहायता से घर पर तार भेजेगा।

हरियाणा सरकार द्वारा पहली बार उपभोक्ताओं के लिए योजना चलाई गई है। इस योजना का लाभ कोई भी उपभोक्ता 30 नवंबर तक उठा सकता है।

10 हजार उपभोक्ता उठा सकेंगे लाभ- 10 thousand consumers to get benefit

बिजली निगम एसई कर्ण सिंह भौरिया ने बताया कि यूं तो जिले में करीब 30 हजार डिफाल्टर उपभोक्ता है लेकिन इस योजना का लाभ केवल कनेक्शन कटने वाले उपभोक्ता को ही दिया जाएगा।

इसलिए जिलेभर के 10 हजार उपभोक्ता ही सरकार की इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

जिन लोगों के कनेक्शन कटे हुए है वहीं उपभोक्ता इस योजना का लाभ उठा सकते है ।

विभाग पर पड़ेगा 2 करोड़ का भार- Department undergo 2 crore burden

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, हरियाणा सरकार की ब्याज माफी योजना के कारण बिजली निगम के राजस्व में करीब 2 करोड़ का नुकसान होगा।

जिलेभर में 10 हजार उपभोक्ताओं पर निगम का करीब 15 करोड़ रुपए बकाया है। ब्याज माफी योजना के बाद उपभोक्ताओं को करीब 13 करोड़ रूपयों का ही भुगतान करना पड़ेगा।

मूल राशि भरने पर सरचार्ज होगा माफ- Surcharge may be compensated

योजना के तहत घरेलू, कृषि, एचटी और एलटी (ओद्यौगिक एवं गैर घरेलू) श्रेणियों तथा बिल की अदायगी समय पर न करने के कारण जिन उपभोक्ताओं के 30 जून तक बिजली कनेक्शन कटे हैं वे सब इसका लाभ उठा सकते हैं।

ऐसे उपभोक्ताओं के मूल राशि एकमुश्त भरने पर निगम बकाया बिल का संपूर्ण सरचार्ज माफ करेगा।

उपभोक्ता मूल राशि का मात्र 25 प्रतिशत जमा करवाकर भी योजना का लाभ उठा सकते हैं। बकाया राशि उन्हें छह किश्तों में जमा करवानी होगी। संपूर्ण मूल राशि जमा होने पर 30 जून तक का सारा सरचार्ज माफ कर दिया जाएगा।