Chopaltv.com
किसानों और खेतीहर मजदूरों को अंग भंग होने पर सरकार देती है सहायता राशि, जानिये कैसे पाएं
 


हरियाणा विधानसभा के उपाध्यक्ष रणबीर सिंह गंगवा ने कहा कि कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की धुरी है। किसान और मजदूर दिन-रात मेहनत करके देश के नागरिकों के लिए अनाज का उत्पादन करते हैं।

उन्होंने कहा कि कृषि कार्यो के दौरान किसान-मजदूर दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं तो उसकी क्षतिपूर्ति के लिए राज्य सरकार द्वारा उन्हें आर्थिक सहायता देने के लिए मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना शुरू की गई है।

उपाध्यक्ष रविवार को मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना के तहत हिसार के किसानों को चैक वितरित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना किसानों के लिए बहुत ही लाभदायक एवं कारगर साबित हो रही है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों, खेतिहर मजदूरों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों को प्रभावशाली ढंग से लागू किया गया है।

उन्होंने बताया कि मार्किट कमेटी द्वारा इस योजना के तहत आंशिक रूप से अंग भंग होने पर 37 हजार 500 रुपये, पूरी उंगली कटने पर 75 हजार रुपये, स्थाई गम्भीर चोट/एक अंग भंग होने पर एक लाख 25 हजार रुपये तथा मृत्यु होने पर 5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। उन्होंने जिला के 27 किसानों को 41 लाख 62 हजार 500 रुपये की राशि के चैक वितरित किए।