Chopaltv.com
खुशखबरी- किसानों की डबल होगी कमाई, खुद बेच सकेंगे बिजली, जानिये क्या है योजना ?
 

 

PM Kusum Solar Subsidy Scheme - अगर आप सोलर ऊर्जा से जुड़ा कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो केंद्र सरकार की पीएम कुसुम योजना आपके लिए एक वरदान साबित हो सकती है।

दरअसल, केंद्र सरकार का लक्ष्य साल 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करना है जिसके लिए सरकार किसानों के लिए कई तरह की योजनाओं की शुरूआत कर रही है। इन्हीं में से एक योजना है पीएम कुसुम योजना।

क्या है कुसुम योजना- What is PM Kusum Yojna in Haryana

इस योजना के तहत किसानों को सब्सिडी पर सोलर पैनल मिलते हैं, जिससे वे बिजली बना सकते हैं। इसके बाद किसान जरूरत भर बिजली का इस्तेमाल करके बाकी को बेच कर अतिरिक्त इनकम कमा सकते हैं।

इस योजना के तहत केंद्र सरकार 20 लाख किसानों को सोलर पंप लगाने में मदद करेगी। 15 लाख किसानों को ग्रिड से जुड़े सोलर पंप लगाने के लिए धन मुहैया कराया जाएगा। इस योजना पर सरकार ने 34,422 करोड़ रुपए के खर्च का ऐलान किया है।

सोलर पंप यानी कमाई का जरिया- Solar Pump as an Income source

इस योजना के जरिए बिजली या डीजल से चलने वाले सिंचाई पंप को सोलर एनर्जी से चलने वाले पंप में बदला जाएगा।

सोलर पैनल से पैदा होने वाली बिजली का इस्तेमाल किसान पहले अपने सिंचाई के काम में कर सकते हैं। उसके अलावा जो बिजली अतिरिक्त बचेगी, उसे विद्युत वितरण कंपनी (DISCOM) को बेचकर 25 साल तक आमदनी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: आज 11अक्टूबर 2021 का ताजा मंडी भाव: नरमा ग्वार मूंगफली सरसों सोयाबीन के मंडी भाव

इसका एक और फायदा है कि सौर एनर्जी से डीजल और बिजली के खर्च से भी राहत मिलेगी और प्रदूषण भी कम होगा। सोलर पैनल 25 साल तक चल सकता है और इसका रखरखाव भी आसान है।

इससे जमीन के मालिक या किसान को हर साल एकड़ 60 हजार रुपए से 1 लाख रुपए तक आमदनी अगले 25 साल तक हो सकती है।

90 फीसदी मिल रही है छूट- 90 % Discount on Solar Pump

इस योजना के तहत किसानों को अपनी जमीन पर सोलर पैनल स्थापित करने के लिए केवल 10 फीसदी रकम का भुगतान करना होगा। केंद्र और राज्य सरकारें किसानों को बैंक खाते में 60 फीसदी सब्सिडी की रकम देती है।

इस योजना में केंद्र और राज्यों की ओर से बराबर का योगदान देने का प्रावधान है। वहीं बैंक की ओर से 30 फीसदी लोन का प्रावधान है। इस लोन को किसान अपनी होने वाली आमदनी से आसानी से भर सकते हैं।

कैसे करें आवेदन- How to apply

पीएम कुसुम योजना के तहत आवेदन के लिए सरकारी वेबसाइट https://mnre.gov.in/ पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।
इसके लिए आधार कार्ड, प्रॉपर्टी के दस्तावेज और बैंक खाते की जानकारी देनी होगी।
सोलर प्लांट लगवाने के लिए जमीन विद्युत सब-स्टेशन से 5 किलोमीटर तक दायरे में होनी चाहिए।
किसान सोलर प्लांट खुद या डेवलपर को जमीन पट्टे पर देकर लगवा सकते हैं।
कुसुम योजना के फायदे- Benefits of PM Kusum Yojna

इस योजना से किसानों को सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि उन्हें सिंचाई के लिए फ्री बिजली मिलेगी। इस योजना से किसानों की डीजल और केरोसिन तेल पर निर्भरता घटेगी।

दूसरा फायदा यह है कि इससे पैदा होने वाली अतिरिक्त बिजली को किसान किसी कंपनी को बेच सकते हैं। इस योजना से किसान सौर ऊर्जा उत्पादन करने और उसे ग्रिड को बेचने में सक्षम होंगे। यानी एक तरह से कहा जाए तो किसान अपनी आय को दोगुनी कर सकते हैं।