सरकारी योजनाएं

Ayushman Bharat Card: बनवा लीजिए ये सरकारी हेल्थ कार्ड, मिलेगा 5 लाख तक का इलाज मुफ्त इलाज, ऐसे बनवाए आयुष्मान कार्ड

Vikash Kumar
7 July 2022 3:14 AM GMT
Ayushman Bharat Card: बनवा लीजिए ये सरकारी हेल्थ कार्ड, मिलेगा 5 लाख तक का इलाज मुफ्त इलाज, ऐसे बनवाए आयुष्मान कार्ड
x
आयुष्मान भारत सरकार की एक हेल्थ स्कीम है, जिसके तहत सरकार आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड (Ayushman Bharat Golden Card) लोगों को प्रदान करती है. इस स्कीम के पात्र नागरिक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

भारत सरकार देश के कमजोर आय वर्ग के नागरिकों को सस्ती स्वास्थ्य सुविधाएं (Health facility) देने के लिए आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) चला रही है. इस स्कीम के तहत सरकार नागरिकों को पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा देती है. इस स्कीम के लिए कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकता है. आयुष्मान भारत सरकार की एक हेल्थ स्कीम है, जिसके तहत सरकार आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड (Ayushman Bharat Golden Card) लोगों को प्रदान करती है.

कौन कर सकता है आवेदन

आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने साल 2018 में की थी. इस स्कीम के तहत आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक अस्पतालों में जाकर मुफ्त में अपना इलाज करवा सकते हैं.

इस स्कीम के लिए देश का कोई भी नागरिक आवेदन कर सकता है. इसके लिए उसी उम्र 18 साल होनी चाहिए. अगर कोई खुद से इस स्कीम में के लिए आवेदन कर रहा है, तो उसका नाम SECC – 2011 में होना चाहिए.

ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

इस योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको नेशनल हेल्थ मिशन की वेबसाइट पर जाना होगा. यहां आपको कुछ जरूरी नोट्स मिलेंगे. वहां पर click here का ऑप्शन दिखेगा, उसपर क्लिक करें. इसके बाद आपके सामने एक बॉक्स खुलेगा. वहां, अपना मोबाइल नंबर और आधार नंबर भर दें और सबमिट पर क्लिक करें. इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा. इसे आप ध्यान से भरें और फिर सबमिट पर क्लिक कर दें. फिर आपको लॉगिन आई.डी व पासवर्ड प्राप्त होगा.

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के बाद वापस होम पेज पर आएं. अपने मोबाइल नंबर से साइन-इन करें. मोबाइल पर आपको एक ओटीपी मिलेगा. उसे वेरिफाई करते ही आपको सामने डैशबोर्ड खुल जाएगा. डैशबोर्ड पर आपको Menu खुलेगा. इसमें आपको Ayushman Card Self Registration का ऑप्शन मिलेगा. उस पर आप क्लिक करें.

इसके बाद आयुष्मान भारत का आवेदन फॉर्म आपके सामने खुलेगा. इसे ध्यान से भर दें. मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट्स को स्कैन करके अपलोड करना होगा. अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करें और अपने फॉर्म को जमा कर दें. इसके बाद रसीद प्राप्त कर लें.

Next Story