Chopaltv.com
250 रुपए से कम निवेश कर पाएं 5000 रुपए महीने पेंशन, यहां जाने योजना का लाभ पाने के नियम
 

Chopal Tv, New Delhi

केंद्र सरकार की तरफ से आम जनता के लिए कई योजनाओं की शुरुआत की गई। जिसका लाभ करोड़ो नागरिक उठा रहे है। ऐसी ही एक योजना है अटल पेंशन योजना। जिसकी शुरुआत गैर सरकारी नौकरी, किसान, दुकानदार, ठेला, रहड़ी और छोटा-मोटा काम करने वालों के बुढ़ापे को सुरक्षित करने के लिए की गई।

इस योजना से जुड़ने वाले लोगों को हर महीने 5000 रुपए पेंशन मिलती है। आजकल ज्यादातर लोग अटल पेंशन योजना में निवेश कर रहे है। क्योंकि इस योजना में आपको कम निवेश पर ज्यादा फायदा मिलता है।

कैसे करें निवेश

अटल पेंशन योजना में जुड़ने के लिए आपको छोटी से रकम हर महीने निवेश करनी होगी। अगर आप 18 साल के है तो आपको हर महीने 210 रुपए महीने निवेश करने होंगे। अगर आपकी उम्र 24 साल है तो आपको 346 रुपए जमा करने होंगे।

ये रकम आपको तब तक निवेश करनी है जब तक आप 59 साल के नहीं हो जाते। 60वें साल से आपको  5000 रुपए महीना पेंशन मिलनी शुरु हो जाएगी जो आपको आजीवन मिलेगी। अगर आपकी मृत्यु को जाती है तो इसका लाभ आपके जीवनसाथी को मिलेगा।

बता दें कि साल 2020–21 में अटल पेंशन योजना और नेशनल पेंशन सिस्टम के खाताधारकों की संख्या में 23 फीसदी बढ़ गई है। 31 मार्च 2021 तक इस योजना में कुल खाताधारकों की संख्या बढ़कर 4.24 करोड़ हो गई है।

योजना के नियम और शर्तें

इस योजना से जुड़ने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 40 साल होनी चाहिए। 18 साल की उम्र वालों को सबसे कम मंथली प्रीमियम देना होता है। और 30 साल की उम्र वालों को सबसे ज्यादा। प्रीमियम देते समय पेंशन की राशि को भी आधार बनाया जाता है।

अगर किसी हादसे में आपकी मौत हो जाती है तो परिवार को कोई भी सदस्य इसका लाभ उठा सकता है। इस योजना के तहत पेंशन प्लान लेने पर इनकम टैक्स में सेक्शन 80 CCD के तहत निवेशक को 50,000 की इनकम टेक्स डिडक्शन प्रदान की जाती है।