Free LPG Connection: महिलाओं को 75 लाख फ्री गैस सिलेंडर और चूल्हा देगी मोदी सरकार, ऐसे करें अप्लाई

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत देश की गरीब महिलाओं को 75 लाख और फ्री LPG कनेक्शन देने के घोषणा की है।
 
Free LPG Connection: महिलाओं को 75 लाख फ्री गैस सिलेंडर और चूल्हा देगी मोदी सरकार, ऐसे करें अप्लाई

Free LPG Connection: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत देश की गरीब महिलाओं को 75 लाख और फ्री LPG कनेक्शन देने के घोषणा की है। इसके लिए सरकार ने सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों को 1,650 करोड़ रुपये जारी करने के प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी दे दी। 

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए इस फैसले की जानकारी दी।

ठाकुर ने कहा कि मंत्रिमंडल ने उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख नए रसोई गैस कनेक्शन देने पर सहमति जताई। इसके साथ ही इस योजना के तहत लाभान्वित होने वाली कुल महिलाओं की संख्या बढ़कर 10.35 करोड़ हो जाएगी। इसपर कुल 1,650 करोड़ रुपये का खर्च आएगा, जिसका बोझ केंद्र सरकार उठाएगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह राशि सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम मार्केटिंग कंपनियों को जारी की जाएगी। उन्होंने कहा, "आज कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया कि 75 लाख LPG के मुफ्त कनेक्शन और दिए जाएंगे। अगले 3 वर्षों में ये LPG कनेक्शन उज्ज्वला योजना के अंतर्गत महिलाओं को मिलेंगे।"

बता दें कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत मई, 2016 में पीएम मोदी ने की थी। लड़की पर खाना बनाने वाली गरीब महिलाओं को धुएं से निजात दिलाने के लिए इसकी शुरुआत हुई थी। इस योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे (BPL) रहने वाले परिवारों की महिलाओं को फ्री में गैस कनेक्शन दिए जाते हैं।

कनेक्शन के लिए कैसे और कौन कर सकता है अप्लाई?

पीएम उज्‍ज्‍वला योजना के तहत फ्री LPG कनेक्शन उन्हीं महिलाओं को मिलगा जो गरीबी रेखा के नीचे (BPL) जीवन यापन करते हैं। इस योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन के लिए अप्लाई कराने वाले लाभार्थियों को अपना राशन कार्ड (BPL Card) ऑनलाइन अपलोड होगा। BPL कार्ड ऐसे परिवारों को मिलता है, जो गरीबी रेखा के नीचे हैं। ऐसा परिवार जिसकी सालाना आय 27,000 रुपये से कम होती है।

फ्री कनेक्शन के लिए अगर आप अप्लाई करना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की वेबसाइट pmujjwayojana.com पर जाएं। फिर वहां “Download Form” विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद फॉर्म दिखाई देगा जिसे आपको डाउनलोड करना होगा। फॉर्म में आवश्यक डिटेल्स भरें और इसे पास के गैस एजेंसी में जमा कर दें। फॉर्म के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज भी जमा कर दें। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरी होने के बाद आपको कनेक्शन मिल जाएगा।