सरकारी योजनाएं

EPFO Interest Rates: खुशखबरी! PF पर ब्याज दर बढ़कर होने वाली है इतनी, सरकार ने किया बड़ा एलान

Diksha Gupta
23 Sep 2022 12:44 PM GMT
EPFO Interest Rates: खुशखबरी! PF पर ब्याज दर बढ़कर होने वाली है इतनी, सरकार ने किया बड़ा एलान
x
हाल ही में सरकार ने ईपीएफ पर बड़ा फैसला सुनाया है जिसके तहत अब....

EPFO Rate Hike: पीएफ अकाउंट रखने वालों पर मेहरबान होकर सरकार बड़ी खुशखबरी देने जा रही है. बता दे हाल ही में सरकार ने पीएफ खातों की ब्याज दरों को बढ़ाने का बड़ा ऐलान किया है. जिसके तहत हाल ही में श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने सदन में वित्त वर्ष 2021-2022 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) जमा पर मिलने वाली ब्याज दर में किसी तरह का बदलाव नहीं करने की बात कही है. इसके बाद से लगातार उम्मीद की जा रही है कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है।


केंद्र ने किया बड़ा एलान

दरअसल आपको बता दें कि कार्यवाही के दौरान, सदन में रामेश्वर तेली से ये सवाल पूछा गया था कि क्या सरकार कर्मचारी भविष्य निधि जमा राशि पर ब्याज की दर को बढ़ाने पर विचार कर सकती है? इस पर लिखित जवाब देते हुए उन्होंने स्पष्ट किया कि ब्याज दर पर पुनर्विचार करने का कोई प्रस्ताव नहीं है.यानी पीएफ खाते पर मिलने वाली ब्याज धर्म पर कोई बदलाव नहीं होगा।


छोटी बचत योजनाओं से ज्यादा ब्याज

इस पूरे मामले पर श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली जवाब देते हुए बोला कि कि ईपीएफ की ब्याज दर अन्य तुलनीय योजनाओं जैसे सामान्य भविष्य निधि (7.10 प्रतिशत), वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (7.40 प्रतिशत) और सुकन्या समृद्धि खाता योजना (7.60 प्रतिशत) से पहले से ही अधिक रखा गया है. यानी रामेश्वर तेली के अनुसार छोटी बचत योजनाओं से पीएफ पर मिलने वाला ब्याज खुद ही ज्यादा है, ऐसे में ब्याज दर बढ़ोतरी को लेकर कोई विचार नहीं किया जाएगा. यहां बता दें कि ईपीएफ पर ब्याज दर 8.10 प्रतिशत की दर से दी जा रही है जो वैसी ही रहेगी।


Next Story