सरकारी योजनाएं

7th Pay Commission: नवरात्रि में मिल सकता है केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा, इतने फीसदी बढ़ेगा महंगाई भत्ता!

Neetu Gorkela
22 Sep 2022 7:01 AM GMT
7th Pay Commission: नवरात्रि में मिल सकता है केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा, इतने फीसदी बढ़ेगा महंगाई भत्ता!
x
केंद्रीय कर्मचारिय और पेंशनर्स को केंद्र सरकार बड़ा तोहफा दे सकती है। नवरात्रि पर इनके डीए और डीआर में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है।

7th Pay Commission: महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी (Central Government Employees) और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर है। सबकुछ ठीक रहा तो महंगाई भत्ते (DA Hike) और महंगाई राहत (DR Hike) में बढ़ोतरी का उनका इंतजार इसी महीने खत्म हो सकता है।

नवरात्रि (Navratri) पर इन्हें डीए (Dearness Allowance) और डीआर (Dearness Relief) में बढ़ोतरी का तोहफा मिल सकता है। जानकारी के मुताबिक इसबार सरकार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 से बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा। हालांकि केंद्र सरकार की तरफ से इसका आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है।

28 सितंबर को PM Modi की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक

दरअसल इस साल 26 सितंबर से नवरात्र शुरू हो रहा है, जबकि 5 अक्टूबर को दशहरा है। वहीं नवरात्रि के तीसरे दिन यानी 28 सितंबर 2022 को प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की अहम बैठक होने जा रही है। इस बैठक में सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को हरी झंडी दे सकती है।

डीए 34 से बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा

अगर ऐसा होता है तो 1 अक्टूबर से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता 34 से बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा। वहीं दो महीने जुलाई और अगस्त के एरियर का पैसा भी इन लोगों को अक्टूबर में मिल सकता है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को साल में दो बार संशोधित किया जाता है। पहला जनवरी से जून तक दिया जाता है, जबकि दूसरा जुलाई से दिसंबर तक आता है।आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तय करने में एआईसीपीआई (AICPI) इंडेक्‍स का अहम रोल रहता है।

कर्मचारियों 27000 रुपये तक का होगा फायदा

सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) में न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपए है और कैबिनेट सेक्रेटरी के लेवल पर 56900 रुपए है। 38 फीसदी के हिसाब से 18000 रुपए की बेसिक सैलरी पर सालाना DA में कुल इजाफा 6840 रुपए में मिलेगा। कुल 720 रुपए महीना DA ज्यादा बढ़ेगा। अधिकतम बेसिक सैलरी ब्रैकेट 56,900 रुपए पर सालाना महंगाई भत्ते में कुल इजाफा 27,312 रुपए मिलेगा। 34 फीसदी के मुकाबले इस सैलरी ब्रैकेट वालों को 2276 रुपए ज्यादा मिलेंगे।

Next Story