BPL Ration card: BPL राशन कार्ड वाले लोग जल्दी निपटा लें ये काम, नहीं तो नहीं मिलेगा मुफ्त राशन

 
 BPL राशन कार्ड वाले लोग जल्दी निपटा लें ये काम, नहीं तो नहीं मिलेगा मुफ्त राशन
 

देश की सरकार गरीब लोगों को राशन कार्ड के जरिए मुफ्त राशन मुहैया कराती है। लेकिन अक्सर देखा जाता है कि एक शहर से दूसरे शहर में शिफ्ट होने के बाद पता बदल जाता है जिसके कारण बड़ी संख्या में लोगों को मुफ्त राशन नहीं मिल पाता है.

बहुत कम लोग हैं जो जानते हैं कि आधार कार्ड के जरिए, वन नेशन, वन राशन कार्ड के जरिए राशन कार्ड धारक किसी भी राज्य और शहर में जाकर मुफ्त राशन का लाभ उठा सकते हैं।

मुफ्त राशन पाने के लिए करें ये काम

अगर आप मुफ्त राशन पाना चाहते हैं तो इसके लिए आधार जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई ने सोशल मीडिया पर यह जानकारी दी है कि आधार के जरिए आप वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत देश में कहीं भी आसानी से राशन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए राशन कार्ड धारक को अपना आधार अपडेट कराना होगा. आधार को अपडेट करने के लिए आप नजदीकी आधार केंद्र पर जा सकते हैं।

आधार को राशन कार्ड से लिंक करना जरूरी है.

अगर आप आधार के जरिए राशन लेना चाहते हैं तो आपको राशन कार्ड को आधार से लिंक करना होगा। आप ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं कि राशन कार्ड आधार से लिंक है या नहीं। यह करने में बहुत आसान है।

इसके लिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से मेरा राशन नाम का ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आपको आधार सीडिंग विकल्प पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको राशन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। फिर सारी जानकारी सामने आ जाएगी कि आपका राशन कार्ड लिंक है या नहीं।

जानिए आधार को राशन कार्ड से ऑनलाइन कैसे लिंक करें

इसके लिए आपको अपने राज्य की पीडीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद राशन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।

आधार नंबर दर्ज करने के बाद आपको आधार कार्ड का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इस नंबर पर एक OTP आएगा.

इसके बाद आपको ओटीपी दर्ज करना होगा और आपके राशन को आधार से लिंक करने का अनुरोध सबमिट हो जाएगा।