Sukanya Samriddhi Yojana: सरकार की इस गजब स्कीम में बेटियां बन जाएंगी लखपति, जानिए कैसे उठाएं फायदा

सरकार ने बेटियों के लिए बहुत-सी योजनाएं शरू कर रखी है। वहीं इन योजनाए में शामिल सुकन्या समृद्धि योजना भी है।
 

सरकार ने बेटियों के लिए बहुत-सी योजनाएं शरू कर रखी है। वहीं इन योजनाए में शामिल सुकन्या समृद्धि योजना भी है। यह योजना माता-पिता को अपनी बालिकाओं के वित्तीय लक्ष्यों के लिए धन की बचत शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

SSY के लिए डाकघरों के साथ-साथ सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। खाता बालिका के माता-पिता या कानूनी अभिभावक द्वारा खोला जा सकता है।

इस योजन  में न्यूनतम निवेश 250 रुपये है और अधिकतम वार्षिक निवेश 1.50 लाख रुपये है। आपको बता दें कि इस योजना में  केवल माता-पिता या कानूनी अभिभावक ही सुकन्या समृद्धि योजना, योजना के तहत कर लाभ का दावा करने के पात्र हैं।

दादा-दादी या ससुराल वाले इस योजना में निवेश करने पर भी कर लाभ का दावा नहीं कर सकते हैं।
  
सुकन्या समृद्धि योजना में टैक्स फ्री होती है राशि   
 
टैक्स कोड की धारा 80 सी योजना में निवेश की गई राशि पर 1.5 लाख रुपये तक की कर कटौती की अनुमति देती है। परिपक्वता पर, ब्याज सहित पूरी राशि कर-मुक्त होती है। इसके अलावा, स्कीम में मिलने वाला रिटर्न भी टैक्स फ्री है।  

 Sukanya Samriddhi Yojana, सुकन्या समृद्धि योजना, Sukanya Samriddhi Account, Girl child, PPF, सरकार, अकाउंट, मोदी सरकार की योजनाएं, Modi Government Yojana, modi government schemes, sukanya samriddhi yojana details, sukanya samriddhi yojana calculator, sukanya samriddhi yojana official website online apply,