Sarkari Yojna: इस काम के लिए 12 हजार रुपए दे रही सरकार, जानिए कैसे उठायें फायदा
 

स्वच्छ भारत मिशन ( Swachh Bharat Mission ) के तहत सरकार ने घर-घर शौचालय ( toilet ) बनवाने के लिए अभियान चलाया था। इस अभियान के तहत अधिकतर लोगों ने अपने घरों में शौचालय बनवाने तथा उसे उपयोग में लाने की मुहिम में खुलकर भागीदारी की थी। 

सरकार ने एक बार फिर उन व्यक्तियों या परिवारों को शौचालय बनवाने के लिए मौका दिया है जिनके घरों में किसी कारणवश शौचालय नहीं बन पाया था। जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार ( Ministry of Jal Shakti Government of India ) द्वारा इन शौचालयों के निर्माण के लिए 12 हजार रुपये दिए जा रहे हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए जरूरतमंद व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यहां करें आवेदन

जींद के उपायुक्त डा. मनोज कुमार ने बताया कि आवेदक भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय की वेबसाइट https://sbm.gov.in/sbm_dbt/secure/login.aspx पर ऐप्लिकेशन फार्म सिटीजन टू प्रोवाइड आईएचएचएल ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। लाभार्थियों के फार्म भरने के बाद जिला, खंड व ग्राम स्तरीय अधिकारियों / कर्मचारियों द्वारा वेरिफिकेशन की जाएगी। 

वेरिफिकेशन के बाद लाभार्थी द्वारा दो गड्ढे वाले शौचालय का निर्माण किया जाएगा। इसके उपरांत जिला, खंड व ग्राम स्तरीय अधिकारियों / कर्मचारियों द्वारा चैकिंग की जाएगी कि वास्तव में लाभार्थी द्वारा सरकार के नक्शे अनुसार दो गड्ढे वाले शौचालय का निर्माण कर लिया गया है। इसके बाद लाभार्थी के बैंक खाते में 12 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि जारी की जाएगी।