Jan-Dhan Account: जन-धन योजना खाताधारक ले सकते है 10 हज़ार रुपए तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ, जानिए कैसे
 

PMJDY: अगर आपके पास मोदी सरकार के द्वारा शुरु की जाने वाली प्रधानमन्त्री जन धन खाता नहीं है तो आप आज ही बैंक जाकर इसे खुलवा ले। जीरो बैलेंस से खुलने वाले इस खाते में सरकार बहुत सारी बेनिफिट्स देती है। जानिए इसके बारे में

अगर आपका बैंक एकाउंट खाली है, मतलब आपके खाते में कोई राशि जमा नहीं है फिर भी आप इस खाते में से 10 हज़ार रूपए तक आराम से निकाल सकते हैं।इसके अलावा, रुपे डेबिट कार्ड की सुविधा दी जाती है, जिससे आप खाते से पैसे निकलवा सकता है और खरीददारी भी कर सकते हैं।

2014 में हुई थी शुरुआत

प्रधानमन्त्री जन धन योजना की शुरुआत की घोषणा भारत के प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर किया था। उसी साल 28 अगस्त को इस योजना का शुभारंभ कर दिया गया।

इस योजना के तहत छह जनवरी 2021 तक जनधन खातों की कुल संख्या 41.6 करोड़ हो गई। सरकार ने 2018 में अधिक सुविधाओं व लाभों के साथ इस योजना का दूसरा संस्करण शुरू किया।

बता दे कि यह एकाउंट गरीबों के लिए मुख्य तौर पर बनाया गया था, क्योंकि आमतौर पर उनके पास बैंक खाते नहीं होते थे। इसके अलावा प्रधानमन्त्री ने इस खाते का उपयोग गरीबों को सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए किया। इस खाते की मदद से वे योजनाओं का लाभ सीधे लोगों के बैंक खाते में भेजते हैं। इससे चोरी भी रोकी गई। और लोगों को सरकारी योजना का पूरा लाभ प्राप्त होने लगा।