Helth ATM: अब ATM से होगी खून की जांच, इस शहर में लगेंगे हेल्थ ATM; फ्री होंगे कई तरह के लैब टेस्ट
 

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के शहरवासियों को स्मार्ट सिटी द्वारा लखनऊ शहर को 100 स्मार्ट हेल्थ एटीएम की सौगात मिलने जा रही है. लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया और स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक एससी सिंह ने बैठक में तय किया कि लखनऊ नगर निगम के सभी जोन और प्रमुख बाजारों में यह हेल्थ एटीएम स्थापित किए जाएंगे. जहां 40 तरह की स्वास्थ्य की जांचें मुफ्त या नाममात्र के शुल्क पर होंगी. 

लखनऊ के मेयर संयुक्ता भाटिया ने बताया कि यह हेल्थ एटीएम मई माह के आखिरी सप्ताह तक समस्त स्थानों पर चालू हो जाएंगे. इससे महिलाओं, बच्चों को विशेष लाभ मिलेगा और घर के निकट ही इलाज मिल सकेगा. 

मेयर ने बताया कि, लगभग 60 स्थानों का चयन हो चुका है और बाकी बची हुई जगहों, मॉडल बाजारों और नगर निगम के सभी जोन कार्यालयों में हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे. इसके लिए पीजीआई में एक कंट्रोल रूम की भी व्यवस्था की गई है. 

मेयर संयुक्ता भाटिया ने हेल्थ एटीएम की खासियत को बताते हुए कहा कि यह हेल्थ एटीएम सार्वजनिक स्थानों पर 10-15 फ़ीट के बॉक्स में स्थापित किया जाएगा, जहां मशीन लगाई जाएगी और 40 तरीके की जांचें होंगी. कुछ जांचें मुफ्त में होंगी तो कुछ के लिए नाममात्र ही फीस लगेगी.  

जानकारी में ये भी बताया गया कि एसजीपीजीआई के डॉक्टर यहां आने वाले मरीजों को हर समय ऑनलाइन परामर्श भी देंगे, साथ ही मुफ्त या कम शुल्क पर जेनेरिक दवाई भी उपलब्ध कराई जाएंगी. 

इन हेल्थ एटीएम में जनरल बॉडी चेकअप के साथ ही कार्डियक, डायबटीज, हीमोग्लोबिन, रेपिड डियग्नोस्टि चेकउप के साथ ही त्वचा, कान, नाक आंख, बीपी, बुखार, ईसीजी, प्रेग्नेंसी, एचआईवी, डेंगू, मलेरिया, थाइरोइड, ऑक्सिजन, कोलेस्ट्रॉल 11 तरह के पेशाब के टेस्ट सहित कुल 40 जांचें हो सकेंगी.

लखनऊ मेयर ने आगे बताया कि जहां एक तरफ हेल्थ एटीएम से गरीब जनता को महंगी जांचों से निजात मिलेगी, तो वहीं जनता को उनके घर के पास ही जांच केंद्र उपलब्ध होगा. महापौर ने कहा कि जल्द ही 100 स्थानों पर हेल्थ एटीएम लगवा कार्य प्रारंभ किया जाएगा.