केवल 330 रुपये के निवेश पर पाएं 2 लाख का लाभ, जानें इस सरकारी स्कीम के सभी डिटेल्स PMJJBY: केवल 330 रुपये सालाना के खर्च पर मिलेगा 2 लाख रुपए का लाभ, जानें इस सरकारी स्कीम की पूरी जानकारी
 

Pradhanmantri Jivan Jyoti Bima Yojna: देश में सरकार हर वर्ग के लिए कई तरह की योजनाएं लेकर आती रहती है. इन सभी योजनाओं का मकसद यह रहता है कि देश के हर कोने तक सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा. एक समय था जब लोगों का ऐसा मानना था कि बीमा पॉलिसी केवल अमीर और मीडिल क्लास के लोग ही ले सकते हैं .

लेकिन, अब इसका लाभ गरीब वर्ग के लोग भी ले सकते हैं. सरकार ने ऐसी योजना शुरू की है जिसके द्वारा गरीब लोगों को 2 लाख तक की बीमा योजना का लाभ मिलता है. इस योजना नाम है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY). इस योजना के तहत आपके केवल 330 रुपये का सालाना प्रीमियम देना होगा.

PMJJBY स्कीम के जाने जरूरी बातें-
-इस स्कीम को केंद्र की मोदी सरकार ने साल 2015 में शुरू किया था.
-इस स्कीम के तहत बीमाधारकों को 330 रुपये सालाना प्रीमियम राशि के रूप में जमा करनी पड़ती है.

-यह बीमा टर्म इंश्योरेंस की तरह काम करता है और हर साल अप्रैल और 31 मई के महीने तक इस स्कीम की अवधि रहती है.

-इस स्कीम को खरीदने के लिए आपकी उम्र 18 से 50 साल के बीच होनी चाहिए.
-इस स्कीम में प्रीमियम 1 जून को बैंक खाते से जमा हो जाता है.

PMJJBY स्कीम के मिलते हैं यह लाभ-
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक दुर्घटना बीमा योजना है जिसके द्वारा सालाना 330 रुपये का प्रीमियम जमा करने पर आपको 2 लाख तक की बीमा कवर मिलता है. अगर किसी बीमा धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को ऐसी स्थिति में 2 लाख रुपये तक का बीमा मिलता है.

बीमा का पैसा पाने के लिए नॉमिनी को बैंक से संपर्क कर अपना आधार कार्ड दिखाना होता है. इसके बाद बीमाधारक का डेथ सर्टिफिकेट दिखाकर आप आसानी से अपना क्लेम ले सकते हैं. इस बीमा को खरीदने के लिए आप एलआईसी ब्रांच में जाकर आपका बीमा खाता खुलवा सकते हैं.

इसके आलवा आप https://www.jansuraksha.gov.in/ से फॉर्म निकालकर फील करके बैंक में जमा करके भी इस बीमा योजना का लाभ उठा सकते हैं