सरकारी योजनाएं

7th Pay Commission Update : कर्मचारियों को मिली बड़ी खुशखबरी, DA में हुआ 3 फीसदी का इजाफा, एरियर पर भी आया ये अपडेट

Chopal Tv News Desk
5 Jan 2022 6:42 AM GMT
7th Pay Commission Update : कर्मचारियों को मिली बड़ी खुशखबरी, DA में हुआ 3 फीसदी का इजाफा, एरियर पर भी आया ये अपडेट
x
7th Pay Commission Update : कर्मचारियों को मिली बड़ी खुशखबरी, DA में हुआ 3 फीसदी का इजाफा, एरियर पर भी आया ये अपडेट

7th Pay Commission Update : नए साल में कर्मचारियों के लिए खुशखबरी (7th Pay Commission Latest News) है। सरकार ने एक बार फिर कर्मचारियों के डीए और डीआर (DA DR Hike) में 3% की बढ़ोतरी की है। ये बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से लागू होगी। कर्मचारियों के बीच इस घोषणा के बाद खुशी की लहर है। आइए जानते हैं इसके डिटेल्स।

There is good news for the employees in the new year (7th Pay Commission Latest News). The government has once again increased the DA and DR of the employees by 3%. This increase will be effective from 1 July 2021. There is a wave of happiness among the employees after this announcement. Let us know its details.

3% Hike in DA and DR

दरअसल, केंद्र सरकार (Central Government) ने पहले ही अपने कर्मचारियों (Central Employees) के डीए (DA Hike) को 31% कर दिया है। अब इसी क्रम में ओडिशा राज्य सरकार (Odisha State Government) ने भी कर्मचारियों के डीए और डीआर में इजाफा किया है। अब ओडिशा के कर्मचारियों को भी केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) की तरह 31% डीए और डीआर का लाभ मिलेगा।

DA became 31 Percent

अब यहां के कर्मचारियों को भी केंद्र सरकार (Central Government) के कर्मचारियों की तरह 31 फीसदी डीए का फायदा मिलेगा। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस बारे में जानकारी दी थी। राज्य सरकार के इस फैसले का फायदा राज्य के करीब 7.5 लाख कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मिलेगा।

Seal on 30 Percent

गौरतलब है कि राज्य सरकार (State Government) ने सातवें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों को 30 प्रतिशत का एरियर देने का भी फैसला किया है। कर्मचारियों को जनवरी 2016 से अगस्त 2017 के बीच बढ़े हुए वेतन का 50 प्रतिशत बकाया मिलेगा। इस फैसले का लाभ राज्य के छह लाख कर्मचारियों को होगा। यानी नए साल के शुरुआत से ही कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले हो गई है।

राज्य सरकार की तरफ से की गई बढ़ोतरी के बाद अब कर्मचारियों का महंगाई भत्ता मूल वेतन का 31 % हो गया है। आपको बता दें कि यह वृद्धि एक जुलाई 2021 से लागू होगी।

Central Government Can also Increase

उधर, केंद्र सरकार (Central Government) भी एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) के डीए में इजाफा कर सकती है। AICPI इंडेक्स के आंकड़ों को देखें तो सितंबर 2021 तक महंगाई भत्ता (Dearness allowance) 33 फीसदी हो चुका है। यानी इस हिसाब से इसमें 2 फीसदी का इजाफा हो चुका है।

हालांकि, अभी अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर के आंकड़ें नहीं आए हैं। उम्मीद की जा रही है कि इसमें 1 फीसदी का और इजाफा हो सकता है। अगर दिसंबर 2021 तक CPI(IW) का आंकड़ा 125 तक रहता है तो महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा निश्चित है। यानी कुल डीए 3% बढ़कर 34 फीसदी हो जाएगा। इसका भुगतान जनवरी 2022 से होगा और केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) की सैलरी में इजाफा हो जाएगा।

Central Government Had also Increased DA

आपको बता दें केंद्र सरकार ने भी जुलाई 2021 में महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया था। नेशनल काउंसिल ऑफ ज्‍वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी (JCM) के सचिव (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, सरकार अटके हुए डीए के पैसे का वन टाइम सेटलमेंट कर सकती है।

2 Lakh Can Come in the Account of Central Employees

नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम के शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, अगर लेवल 1 के कर्मचारियों की बात करें तो डीए पर एरियर करीब 11880 रुपये से लेकर 37554 रुपये के बीच में बनता है। वही अगर हम लेवल 13 के कर्मचारियों की बात करें तो उनका बेसिक पे 1,23,100 रुपये से लेकर 2,15,900 रुपये के बीच में बनता है।

Next Story