Home Big Breaking दिव्यांगों को बड़ी सौगात, आरक्षण बढ़ाया, श्रेणियों को भी बढ़ाया

दिव्यांगों को बड़ी सौगात, आरक्षण बढ़ाया, श्रेणियों को भी बढ़ाया

3 second read

Sahab Ram, Chaupal Tv

केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता व जल शक्ति राज्यमंत्री श्री रतन लाल कटारिया ने कहा कि दिव्यांगों को उच्चकोटि के आधुनिक सहायक उपकरण मुहैया करवाने के लिए इंग्लैंड, जर्मनी सहित अन्य देशों की कम्पनियों के साथ समझौता किया है। इन उपकरणों में ट्रायसाईकिल, व्हील चेयर, बेटरी से चलने वाली मोटर बाईक, स्मार्ट फोन, डिजीटल कैन का उत्पादन भी शुरु कर दिया है। इतना ही नहीं सरकार ने दिव्यांगजनों की 7 श्रेणियों को बढ़ाकर 21 श्रेणियां कर दी है और आरक्षण को भी 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 4 प्रतिशत कर दिया है।

        केन्द्रीय राज्यमंत्री शुक्रवार को कुरूक्षेत्र की अनाज मंडी के प्रांगण में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग, भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) व प्रशासन के सहयोग से आयोजित सामाजिक अधिकारिता शिविर एवं निरूशुल्क उपकरण वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि के रुप में बोल रहे थे। इस दौरान केन्द्रीय राज्यमंत्री रतन लाल कटारिया व खेलमंत्री संदीप सिंह ने गीता रानी को व्हील चेयर, रजनी को व्हील चेयर एवं एमएसआईईडी किट, राम स्वरुप को ट्रायसाईकिल, खान चंद व करनैल देवी को कान की मशीन, मुकेश रानी को स्मार्ट फोन, शिव कुमार को स्मार्ट कैन सहायक उपकरण भेंट किए।

        केन्द्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार की एडिप योजना के तहत देश की सबसे बड़ी नोडल एजेंसी एलिम्को एक ही छत के नीचे विभिन्न प्रकार की विकलांगता के लिए सहायक यंत्रों एवं उपकरणों का निर्माण एवं आपूर्ति का कार्य कर रहा है। यह एजेंसी 4 सहायक उत्पादन केन्द्र व 5 रिजनल मार्किटिंग सेंटर के माध्यम से देश में उच्च गुणवता वाले सहायक यंत्रों एवं उपकरणों का निर्माण कर रही है और अब तक लगभग 42 लाख से अधिक दिव्यांगजनों को लाभान्वित किया जा चुका है। देश में दिव्यांग जनों को उच्च कोटि के आधुनिक उपकरण व कृत्रिम अंग उपलब्ध करवाने के लिए जर्मनी की विश्व में ख्याति प्राप्त ऑटोबोक कम्पनी के साथ आधुनिक कृत्रिम पैरों के निर्माण और इंग्लैंड के मोटिवेशनल ट्रस्ट के साथ आधुनिक व्हील चेयर के निर्माण के लिए समझौता हो चुका है। सरकार सक्षम योजना के तहत दिव्यांगजनों को उनके पैरो पर खड़ा करने और सीनियर सिटीजन के लिए व्योहश्री योजना को शुरु करने जा रही है, इस योजना का शुभारम्भ 29 फरवरी को इलाहाबाद से किया जाएगा।

इस अवसर पर हरियाणा के खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि केन्द्र सरकार ने इस प्रकार के नेक कार्य के लिए कुरुक्षेत्र का चयन किया गया, यह एक सराहनीय निर्णय है। इस प्रकार के कार्यक्रम से कुरुक्षेत्र के 1151 लाभार्थियों को सहायक उपकरण मिले है, अब यह लाभार्थी अपना कार्य स्वयं करने में सक्षम हो जाएंगे। सरकार द्वारा समय-समय पर लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है, यह पहली सरकार है जब अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का 100 फीसदी लाभ पहुंच रहा है। अभी हाल में ही पिहोवा में भी पायलट प्रोजैैक्ट के तहत 10 लाभार्थियों को कृत्रिम बाजू और टांग उपलब्ध करवाई गई है और निकट भविष्य में भी एक विशाल शिविर लगाया जाएगा।

        भाजपा के जिलाध्यक्ष धर्मवीर मिर्जापुर ने मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि एलिम्को एजेंसी को भारत सरकार एक मिनी रत्न उपक्रम कहा जाता है यह एजेंसी 40 सालों से दिव्यांगजनों की सेवा में कार्य कर रही है।

        एलिम्कों एजेंसी के सीएमडी डीआर सरीन ने मेहमानों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि एलिम्कों ने भारत और राज्य सरकार, सांसद निधि एवं कारापोरेट सोशल रिसपोंसीबिलिटी की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत विकलांगो को सहायक उपकरणों का वितरण किया जाता है।

Check Also

किसानों को बड़ी राहत, अब फसल बीमा योजना में मिलेगी ये सुविधा

Chaupal TV, Chandigarh केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में संशोधन किया गया…