Home Big Breaking घर बैठे आसानी से पाएं व्हाइट हेड्स से छुटकारा, अपनाएं ये आसान टिप्स

घर बैठे आसानी से पाएं व्हाइट हेड्स से छुटकारा, अपनाएं ये आसान टिप्स

4 second read

Mishu Antil, Chopal Tv

एक तरफ कोरोना वायरस का आतंक रुकने का नाम नहीं ले रहा, दूसरी तरफ घरों में लॉक होने के बाद ज्यादातर लोगों के पास कोई काम नहीं रहा. ऐसे में क्या किया जाए हर दिन यहीं ख्याल मन में बार-बार आता रहता है. ऐसे ही हमें ख्याल आया कि क्यों ना घर बैठे अपने चेहरे को चमकाया जाए. आपने ब्लैक हेड्स के बारे में तो कई बार सुना होगा, लेकिन हम व्हाइट हेड्स के बारे में बताने जा रहे है. व्हाइट हेड्स चेहरे के उस हिस्से पनपते है जहां स्किन अधिक तैलीय होती हैं जैसे नाक और दाढ़ी. कई लोग उन्हें हाथों से दबाकर निकालने की कोशिश करते है लेकिन जब ये गहराई में हो, तो सिर्फ हाथों से नहीं निकल पाते हैं. ऐसे में आपको कोई उपाय आजमाने की जरूरत होती है. अब पार्सल तो जा नहीं सकते तो चलिए कुछ घरेलू उपाय आजमा कर इनसे छुटकारा पाते है.

दाल का स्‍क्रब

स्क्रब चेहरे को साफ रखने के लिए सबसे कारगार उपाय है. लेकिन घर बैठे कैसे?  तो सबसे पहलो 1 चम्‍मच चने की दाल पीसकर उसमें 1 चम्‍मच कच्‍चा दूध और 2 चम्‍मच रोज वाटर मिलाएं. अब इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर रखें, फिर चेहरा धो लें.

चंदन स्‍क्रब

जो अपने चेहरे को लेकर ज्यादा संजिदा होते है उन्हे पता होता है कि चंदन हमारे चेहरे के लिए कितना जरुरी होता है. 1 चम्‍मच चंदन पाउडर लें, इसमें थोड़ा सा नींबू और 2 चम्‍मच रोज वाटर मिलाकर पेस्ट तैयार करें. अब इसे 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं फिर चेहरा धोलें.

बादाम और दूध

दूध और बादाम जो हर घर में बड़ी आसानी से मिल जाता है. तो सबसे पहले 5-6 बादाम पीसकर, उसमें 2 चम्‍मच दूध मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लें और कुछ देर चेहर पर लगाएं, सुखने पर हल्के हाथों से रगड़कर चेहरा धोलें. इससे वाइट हेड्स निकलने के साथ ही स्‍किन भी चमकदार बनेगी. ऐसा नियमिय हफ्ते में 1-2 बार करें.

मेथी

मेथी भी व्हाइट हेड्स निकालने के लिए बड़ी काम आती है. एक मुठ्ठी मेथी को पीसकर उसका पेस्‍ट बनाएं. अब इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाएं और फिर हल्‍के गरम पानी से चेहरे को रगड़ते हुए धो लें.

Check Also

कराटे की नेशनल खिलाड़ी ने सरकार के सामने रखा प्रस्ताव, कहा- ‘मुझ पर कर सकते हैं कोरोना की दवा का परीक्षण’

Caupal TV, Rewari रेवाड़ी की एक गोल्ड मैडलिस्ट महिला खिलाड़ी में सरकार के समक्ष एक ऐसा प्र…