39.8 C
Haryana
Friday, July 3, 2020

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की मन की बात, जानिए क्या रहा आज खास ?

Chopal Tv, Delhi मेरे प्यारे देशवासियो, नमस्कार | ‘मन की बात’ ने वर्ष 2020 में अपना आधा सफ़र अब पूरा कर लिया है | इस...

विराट कोहली के करियर को लेकर पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने कह दी यह बात..

Chaupal TV, New Delhi

टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने टीम इंडिया के वर्तमान कप्तान विराट कोहली के कैरियर पर सवाल उठाया है। उनका कहना है कि कप्तान के तौर पर अभी विराट कोहली ने कुछ भी हासिल नहीं किया है। बता दें कि अभी विराट कोहली ने कोई भी आईसीसी ट्रॉफी अपने नाम नहीं कि है।

हालांकि विराट कोहली की क्षमता पर उन्हें कोई शक नहीं है। कप्तान विराट कोहली ने 27 टेस्ट शतक और 43 वनडे शतक लगाए हैं। वनडे में उन्होंने 11,000 से अधिक रन बनाए हैं। अधिकांश लोगों का विश्वास है कि वह सचिन तेंदुलकर के 100 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

आधुनिक युग के बेस्ट बल्लेबाज होने के बावजूद कप्तान के रूप में कोहली ने अब तक कोई आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है। यही नहीं वह रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को भी आईपीएल ट्रॉफी नहीं जितवा पाए हैं। स्टार स्पोर्ट्स के शो ‘क्रिकेट कनेक्टेड’ में बात करते हुए पूर्व कप्तान और बल्लेबाज गौतम गंभीर ने कहा कि कोहली को अपने करियर में अभी बहुत कुछ हासिल करना है।

गौतम गंभीर से पूछा गया था कि कोहली को अभी तीन कौन सी उपलब्धियां हासिल करनी है? इस सवाल का जवाब देते हुए 38 साल के गौतम गंभीर ने कहा, ”एक टीम के रूप में बहुत कुछ हासिल करना है कोहली को। आप निजी स्तर पर लगातार रन बना सकते हैं। ब्रायन लारा जैसे लोग हैं, जिन्होंने बहुत रन बनाए हैं। जैक कैलिस ने भी बहुत कुछ नहीं जीता। ईमानदारी से कहूं तो कोहली ने भी कप्तान के रूप में अभी कुछ नहीं जीता है।”

गंभीर ने कहा, ”अभी बहुत कुछ है, जो विराट कोहली का हासिल करना है। लेकिन मेरे लिए एक टीम में जब तक आप कुछ ट्रॉफी नहीं जीतते, तब तक आपको गंभीरता से नहीं लिया जाएगा। आपके पूरे करियर में भी।”

उन्होंने कहा कि कोहली को यह जानना चाहिए कि सभी खिलाड़ी निजी रूप से अलग हैं। यह आप पर निर्भर है कि आप कैसे उनका बेस्ट निकलवा पाते हैं। गंभीर ने कहा, ”निश्चित रूप से वह सबसे अलग हैं। बहुत से दूसरे खिलाड़ियों में कोहली जितनी क्षमताएं नहीं हैं। कप्तान के रूप में कोहली को खिलाड़ियों को उसी रूप में स्वीकार करना होगा जैसे वे हैं। आप उनकी तुलना मत करिए। आप इंटेंसिटी की इंटेंसिटी से तुलना करिए, क्योंकि हर खिलाड़ी निजी रूप से अलग होता है।”

उन्होंने आगे कहा, ”हर खिलाड़ी में अच्छा बुरा होता है, उसकी अपनी ताकत और कमजोरियां होती हैं। इन्हीं सब चीजों से मिलकर अच्छी टीम बनती है। आपको इन सबको मिलाकर बेस्ट टीम बनानी होती है।”

उन्होंने कहा, ”मोहम्मद शमी कभी जसप्रीत बुमराह नहीं बन सकते। या इशांत शर्मा कभी बुमराह नहीं बन सकते। या केएल राहुल कभी कोहली नहीं बन सकते। इसी तरह श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे में कभी कोहली जितनी इंटेंसिटी और प्रतिभा नहीं हो सकती। लेकिन आप किस तरह उनसे बेस्ट निकलवाते हैं, किस तरह आप विपरीत परिस्थितियों में आप उनका इस्तेमाल करना है, तभी आप टीम को वर्ल्ड टाइटल्स जितवा सकते हैं।”

93,730FansLike
120FollowersFollow
25,042SubscribersSubscribe

Don't Miss

भारतीय रेलवे निजीकरण- देश में 151 यात्री ट्रेनों का होगा निजीकरण, आम नागरिकों को मिलेंगी यह सुविधाएं

Chaupal TV, New Delhi केंद्र सरकार ने भारतीय रेल नेटवर्क पर यात्री ट्रेन चलाने के लिए निजी कंपनियों को आमंत्रित किया गया है। रेल मंत्रालय...

घर में जुड़वां बच्चियों ने लिया जन्म, पालतू कुत्तों ने किया ऐसा हाल जानकर रोंगटे खड़े हो जाएंगे

Chopal TV कहते हैं कुत्ता सबसे ज्यादा वफादार जानवर होता है। वह अपने मालिक के लिए हमेशा वफादार रहता है। इसलिए लोग ज्यादातर अपने बच्चों...

एमडीयू बना रहा है नया पोर्टल , ताकि हो सकें ऑनलाइन एडमिशन

ChopalTv Chandigarh कोरोना संक्रमण काल में एमडीयू को एडमिशन करने केे अपने पुराने सिस्टम को बदलना पड़ा है। अब दाखिले की प्रक्रिया में पहली बार...

सड़क दुर्घटना में घायल लोगों को मिलेगा 2.5 लाख तक का फ्री इलाज, सरकार शुरू कर रही है यह योजना

Chaupal TV, New Delhi सरकार देश में बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं (Road Accidents) को लेकर संजीदा है। इन दुर्घटनाओं से लोगों को होने वाली आर्थिक...

भारत का चीन को तगड़ा झटका, 59 Apps पर बैन लगाने से अब China के छूटे पसीने

Chopal TV भारत में चाइना की 59 ऐप को बैन करने के बाद चीन बौखला गया है। चीन ने ये बात स्वीकार कर ली है...