39.8 C
Haryana
Friday, July 3, 2020

हरियाणा में अगले कुछ दिनों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज, जानिये

Chopal Tv, Hisar दक्षिण पश्चिमी मॉनसून अनुकूल परिस्थितियों के कारण आगे बढ़ता हुआ आज 26 जून को मॉनसून की उत्तरी सीमा राजस्थान पंजाब हरियाणा होते...

फेयर एण्ड लवली का बदल रहा है नाम, जानिये क्या हो सकता है नया नाम ?

Chopal Tv, Delhi

देश की मशहूर फेयर एंड लवली (Fair & Lovely) के नाम में बदलाव किया जा रहा है। सालों से मार्केट में मशहूर फेयर एण्ड लवली का नाम अब ग्लो एण्ड लवली ( Glow & Lovely ) हो सकता है। हिंदुस्तान यूनीलीवर कंपनी ने अब ग्लो एण्ड लवली के लिए नये ट्रेडमार्क के पंजीकरण के लिए आवेदन किया है।

Hindustan Uniliver Limited Company की तरफ से इस उत्पाद के नाम बदलने को लेकर कहा गया है कि विश्व स्तर पर नस्लभेद को लेकर चर्चा चल रही है जिसके चलते कंपनी ने इस ब्रांड का नाम बदलने का फैसला किया है। कंपनी की तरफ से कहा गया है कि त्वचा के सौंदर्यकरण के लिए हर वर्ग को इसमें शामिल किया जाएगा।

नया नाम ‘Glow & Lovely’- बहुराष्ट्रीय कंपनी यूनिलीवर पीएलसी की सब्सिडियरी कंपननी यूनिलीवर ने अपने ‘फेयर एण्ड लवली’ उत्पाद के लिये नये नाम की घोषणा नहीं की है लेकिन कंपनी ने ‘कंट्रोलर जनरल आफ पेटेंट डिजाइन एण्ड ट्रेडमार्क’ के पास 17 जून 2020 को ‘ग्लो एण्ड लवली’ नाम को पंजीकृत करने का आवेदन किया हैर। इससे संबंधित पोर्टल के मुताबिक कंपनी के आवेदन को ‘‘विएना कोडिफिकेशन’ के लिये भेजा गया है।

कंपनी की तरफ से फेयर एंड लवली फाउंडेशन के नाम बदलाव की भी घोषणा करेगी। कंपनी ने इसी नाम से फाउंडेशन का गठन साल 2003 में किया था। जिसमें महिलाओं की शिक्षा- दीक्षा पूरी करने के लिए मदद के लिए वजीफा देने का काम शुरु किया गया था।

उन्होंने कहा कि 2019 में हमने फेयर एंड लवली से दो चेहरों वाली तस्वीर हटाते हुए अन्य बदलाव किये थे। साथ ही हमने ब्रांड ‘कम्युनिकेशन’ के लिये ‘फेयरनेस’ की जगह ‘ग्लो’ का उपयोग किया जो स्वस्थ्य त्वचा के आकलन के लिहाज से ज्यादा समावेशी है। अभी फेयर एंड लवली की 70 प्रतिशत बिक्री ग्रामीण इलाकों में होती है, जबकि शेष 30 प्रतिशत बिक्री शहरी बाजारों में होती है।

यूनिलिवर ब्यूटी एंड पर्सनल केयर डिवीजन के अध्यक्ष सनी जैन ने कहा कि हम इस बात को समझते हैं कि फेयर, व्हाइट और लाइट जैसे शब्द सुंदरता की एकतरफा परिभाषा को जाहिर करते हैं, जो कि सही नहीं है। हम इसे सुधारना चाहते हैं।

कंपनी ने कहा है कि वह अपने ब्रैंड की पैकेजिंग से फेयर, व्हाइटनिंग और लाइटनिंग जैसे शब्दों को हटा देगी। इसके अलावा विज्ञापनों और प्रचार सामग्री में हर रंग की महिलाओं को जगह दी जाएगी। भारत के अलावा यह क्रीम बांग्लादेश, इंडोनेशिया, थाईलैंड, पाकिस्तान और एशिया के कई देशों में बिकती है।

सन 1975 में हिंदुस्तान यूनिलीवर ने ‘फेयर एंड लवली’ नाम की एक गोरा करने वाली क्रीम लॉन्च की। देश में गोरेपन की क्रीम के बाजार का 50-70 फीसदी हिस्सा फेयर एंड लवली के पास ही है। यूनिलिवर कंपनी सिर्फ फेयर एंड लवली ब्रैंड से ही भारत में सालाना 50 करोड़ डॉलर से ज्यादा का कारोबार करती है।

93,730FansLike
120FollowersFollow
25,042SubscribersSubscribe

Don't Miss

भारतीय रेलवे निजीकरण- देश में 151 यात्री ट्रेनों का होगा निजीकरण, आम नागरिकों को मिलेंगी यह सुविधाएं

Chaupal TV, New Delhi केंद्र सरकार ने भारतीय रेल नेटवर्क पर यात्री ट्रेन चलाने के लिए निजी कंपनियों को आमंत्रित किया गया है। रेल मंत्रालय...

घर में जुड़वां बच्चियों ने लिया जन्म, पालतू कुत्तों ने किया ऐसा हाल जानकर रोंगटे खड़े हो जाएंगे

Chopal TV कहते हैं कुत्ता सबसे ज्यादा वफादार जानवर होता है। वह अपने मालिक के लिए हमेशा वफादार रहता है। इसलिए लोग ज्यादातर अपने बच्चों...

एमडीयू बना रहा है नया पोर्टल , ताकि हो सकें ऑनलाइन एडमिशन

ChopalTv Chandigarh कोरोना संक्रमण काल में एमडीयू को एडमिशन करने केे अपने पुराने सिस्टम को बदलना पड़ा है। अब दाखिले की प्रक्रिया में पहली बार...

सड़क दुर्घटना में घायल लोगों को मिलेगा 2.5 लाख तक का फ्री इलाज, सरकार शुरू कर रही है यह योजना

Chaupal TV, New Delhi सरकार देश में बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं (Road Accidents) को लेकर संजीदा है। इन दुर्घटनाओं से लोगों को होने वाली आर्थिक...

भारत का चीन को तगड़ा झटका, 59 Apps पर बैन लगाने से अब China के छूटे पसीने

Chopal TV भारत में चाइना की 59 ऐप को बैन करने के बाद चीन बौखला गया है। चीन ने ये बात स्वीकार कर ली है...